Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Christmas 2022: क्रिसमस पर अपने दोस्तों को भूलकर भी ना दें ये गिफ्ट, वरना किस्मत की गाड़ी हो जाएगी पंक्चर

क्रिसमस के मौके पर लोग गिफ्ट्स का आदान- प्रदान करते हैं, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग कुछ ऐसे गिफ्ट्स दे देते हैं, जिस वजह से उनका ही नुकसान होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 22, 2022 21:59 IST
Christmas 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Christmas 2022

क्रिसमस का त्यौहार नज़दीक आ गया है। ऐसे में लोगों ने इस फेस्टिवल की तैयारियां शुरू कर दी है। यह त्यौहार लोगों के जीवन में ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। इस त्यौहार को और ख़ास बनाने के लिए लोग एक-दूसरे को गिफ्ट देकर स्पेशल महसूस करवाते हैं। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग ऐसे तोहफे दे देते हैं, जिस वजह से उनका ही नुकसान होता है। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो आपको अपने करीबियों को कभी भी क्रिसमस पर गिफ्ट नहीं करनी चाहिए।

भगवान की मूर्ति 

सिर्फ क्रिसमस के मौके पर ही नहीं बल्कि किसी भी ओकेज़न पर भगवान की मूर्ति या तस्वीर किसी को भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। यीशु मसीह हो या फिर हिंदू धर्म के भगवान ही क्यों ना हो आप इस क्रिसमस किसी को गिफ्ट न करें। 

पेट्स गिफ्ट न करें

क्रिसमस के मौक पर अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड या बच्चों को पेट्स या उनके फेवरेट जानवर देने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो ये ख्याल आप अपने दिमाग से पूरी तरह निकाल दें। दरअसल, इस मौके पर पेट्स गिफ्ट करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आपको आर्थिक तौर पर भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।  

भूलकर भी न दें कैश

क्रिसमस के समय अगर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर जाएं तो उन्हें कभी भी कैश गिफ्ट न करें। दरअसल, इस मौके पर बच्चों तो क्या किसी को भी पैसे नहीं देने चाहिए। ऐसी मान्यता है कि क्रिसमस के मौके पर पैसे देने से आपके जीवन में तंगी आए सकती है। ऐसे में आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कोई अच्छी चीज़ गिफ्ट करे दें लेकिन पैसे कभी न दें।  

बकुला अमावस्या पर इन उपायों को करने से आपको हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, शत्रु भी टेकेंगे आपके आगे घुटने

रुमाल या परफ्यूम

क्रिसमस के मौके पर कई बार लोग परफ्यूम या रूमाल गिफ्ट कर देते हैं, ताकि उनके दोस्तों को अच्छा लगे। लेकिन ऐसा कर के आप अपना नुकसान कर रहे हैं। ऐसी मान्यता है कि परफ्यूम या रूमाल गिफ्ट करने से आपका उस व्यक्ति के साथ रिश्ते खराब होने लगते हैं जिससे आपसी मनमुटाव भी बढ़ने लगता है।  

कछुआ, फिश एक्वेरियम

क्रिसमस के मौके पर आपको अपने गिफ्ट्स को लेकर बहुत सचेत होने की ज़रूरत है। आप कभी भी क्रिसमस में बहते हुए झरने का पेंटिंग, कछुआ, फिश एक्वेरियम जैसी चीज़ें गिफ्ट न करें। इसके अलावा आप किसी को कांटेदार या बोनसाई पेड़ भी न दें।  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Christmas 2022: ऐसे करें बजट फ्रेंडली क्रिसमस ट्री डेकोरेट, क्रिएटिविटी देख लोग हो जाएंगे आपके कायल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement