Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बकुला अमावस्या पर इन उपायों को करने से आपको हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, शत्रु भी टेकेंगे आपके आगे घुटने

बकुला अमावस्या के दिन सफलता और जीवन में सुख शांति पाने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए बता रहे हैं आचार्य इंदु प्रकाश

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: December 22, 2022 17:32 IST
बकुला अमावस्या 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बकुला अमावस्या 2022

कल यानी की 23 दिसंबर को पौष कृष्ण पक्ष की अमावस्या और शुक्रवार का दिन है। अमावस्या कल दोपहर बाद 3 बजकर 46 मिनट तक रहेगी। कल दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर अगले दिन सुबह 9 बजकर 27 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। कल का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 13 मिनट तक मूल नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा कल पौष कृष्णपक्ष की स्नान-दान- श्राद्धादि की बकुला अमावस्या है।

बकुला अमावस्या पर करें ये उपाय:

  1. हर क्षेत्र में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिये आज पूर्णिमा के दिन तुलसी की जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर उसमें पानी मिलाकर लेप बना लें और उस लेप को अपने शरीर पर लगा लें। लेप लगाने के कुछ समय बाद पानी से स्नान कर लें। स्नान के बाद भगवान विष्णु के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें।  आपकी तरक्की के रास्ते जल्द ही खुलेंगे। ऐसा करने से जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की सुनिश्चित होगी।
  2. जीवन से शत्रुओं का भय मिटाने के लिये आज के दिन भगवान विष्णु के 12 नाम लेते हुए उन्हें पीले फूल अर्पित करें। भगवान विष्णु के 12 नाम इस प्रकार हैं- अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन। एक नाम लें और एक फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें। चढ़ाए गए फूलों को शाम के समय भगवान के सामने से हटाकर किसी बहते पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा करने से शत्रु आपके आगे घुटने ठेक देंगे, और उनका भय भी दूर होगा।
  3. अपने परिवार का समाज में मान-सम्मान बनाए रखने के लिये आज के दिन किसी कन्या को या किसी जरूरतमंद विवाहित महिला को पीले रंग के वस्त्र देने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। यह उपाय आप कल भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी भी समय कर सकते हैं। ऐसा करने से समाज में मान सम्मान बढेगा।
  4. अपने बच्चों के और अपने बीच में समरसता बनाये रखने के लिये आज के दिन अपने बच्चों के हाथों उनकी मनपसंद कोई 32 चीज़ें जरूरतमंद को दान कराएं। ये 32 चीज़ें कुछ भी हो सकती हैं- कोई मीठाई, फल, कपड़े, स्टेशनरी का सामान इत्यादि। जरूरी नहीं है कि एक ही चीज़ को 32 की गिनती में लेना है।  आप अलग-अलग चीज़ों को मिलाकर भी 32 की गिनती पूरी कर सकते हैं। साथ ही आप ये 32 चीज़ें चाहें तो किसी एक को भी दे सकते हैं और चाहें तो अलग-अलग लोगों को भी अपने बच्चे के हाथ से दिलवा सकते हैं। ऐसा करने से आपके और बच्चो के बीच चल रहे किसी तरह की परेशानियां खत्म हो जाएंगी। 
  5. अगर आपके घर में ‘श्रीमद्भागवत गीता’रखी हुई है और आप चाहते हैं कि आपके ऊपर जीवन में कभी किसी प्रकार की मुसीबत न आये तो आज के दिन मंदिर में लाल कपड़ा बिछाकर, उस पर भगवदगीता रखें और 11 बार ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप करते हुए गीता का दोनों हाथों से स्पर्श करके हाथ अपनी आंखों पर लगाएं। अगर आपके घर में ‘श्रीमद्भागवत गीता’ उपलब्ध नहीं है, तो एक कोरा कागज लेकर उस पर लाल स्कैच पेन से ‘श्रीमद्भागवत गीता’ लिखें और उसके नीचे ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र लिखें। अब इस कागज को मंदिर में लाल रंग के कपड़े पर स्थापित करके 11 बार दोनों हाथों से उसे स्पर्श करके हाथ अपनी आंखों पर लगाएं। अगले दिन उस कागज को और लाल कपड़े को मंदिर में से उठाकर अपने पास संभाल कर रख लें। ऐसा करने से आपके उपर से मुसीबत के बादल छट जायेंगे। 
  6. अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिये आज के दिन आटे को भूनकर उसमें शक्कर मिलाकर अपनी इच्छानुसार हवन करना चाहिए।  हवन शुरू करने से पहले ही आप हवन का संकल्प कर लीजिये और उसी के अनुसार हवन कीजिये। हवन के बाद छोटी कन्याओं को भोजन भी कराना चाहिए। अगर आप हवन कराने में असमर्थ हैं तो आटे की रोटी का चूरमा बनाकर श्री विष्णु को भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद उसे छोटी कन्याओं में बांट दें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बना रहेगा
  7. अपनी धन की तिजोरी में बढ़ोतरी के लिये आज के दिन श्री विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करें और पूजा के समय 11 अक्षत, यानी चावल के दाने लेकर एक-एक करके मां लक्ष्मी को अर्पित करें। अक्षत चढ़ाते समय मां लक्ष्मी का मंत्र बोलें- ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः एक अक्षत का दाना चढ़ाएं और मंत्र बोलें- ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः इसी तरह मंत्र बोलते हुए सारे अक्षत मां को अर्पित कर दें। अगर आपको यह मंत्र बोलने में दिक्कत आये तो आप केवल “श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। क्योंकि लक्ष्मी जी का एकाक्षरी मंत्र “श्रीं” ही है। पूजा के बाद इन चावलों को एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपको कभी धन की कमी महसूस नहीं होगी।
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपकी बढ़ती हुई तरक्की को किसी की नजर न लगे, तो इसके लिये आज के दिन कोई नमकीन चीज़, जिसमें नमक पड़ा हो, गाय को खिला दें। आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक सकता। ऐसा करने से जीवन में आपको तरक्की मिलेगी।
  9. अपने जीवन की खुशियों का विस्तार करने के लिये एक कच्चा नारियल लें और उस पर स्वास्तिक बनाकर श्री विष्णु को अर्पित कर दें। नारियल चढ़ाने के तुरंत बाद ही उसे तोड़कर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने स आपके जीवन में खुशियां बनी रहेगी।
  10. आपके घर में नकारात्मक शक्तियां का आगमन न हो, इसके लिये आज के दिन सुबह के समय ही हल्दी में पानी डालकर उसके पेस्ट से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। ऐसा करने से घर में सकरात्मकता बढेगी।
  11. अगर आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से किसी कारणवश पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन 51 कागज की पर्चियां बनाएं और उन सब पर लाल पेन से ‘श्री’ लिखें। हर पर्ची पर श्री लिखते समय अपनी इच्छा मन में दोहराएं। अब इन पर्चियों को इकट्ठा करके एक कपड़े में बांध लें और भगवान विष्णु के मन्दिर में जाकर चढ़ा दें। आपकी इच्छा को जल्दी ही वास्तविक रूप मिलेगा। ऐसा करने से आपकी इचछाए पूरी होंगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

बुध गोचर: 28 दिसंबर से इन राशियों को रहना होगा सावधान, राशि अनुसार करेंगे ये उपाय तो सभी इच्छाएं हो सकती हैं पूरी

2023 की शुरुआत के साथ इन 5 राशि वाले लोगों को लग सकता है झटका, गोचर करेंगे ये 4 बड़े ग्रह

ऐसे कान वाले होते हैं सबसे ज्‍यादा लकी, नहीं होती है धन-दौलत की कमी, जानें क्या कहते हैं आपके कान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement