Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली पर जलाएं इस तेल का दीया, घर में होगा मां लक्ष्मी का आगमन

Vastu Tips: आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि दिवाली पर किस तेल का दीया जलाना शुभ होगा। साथ ही जानिए कि दीपक जलाने कि सही दिशा क्या है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 11, 2023 8:21 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे दीपावली के दीयों की दिशा के बारे में। आज दीपावली के वैज्ञानिक प्रभाव पाने के लिए स्थानीय मिट्टी से बने दियों में सरसों के तेल के दीपक ही जलाएं यानि कि स्थानीय जलवायु के अनुसार अपनी ही जगह की मिट्टी में सिर्फ सरसों के तेल के दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी का आगमन होता है, घर की धन-संपदा में बढ़ोतरी होती है। तेल के इन दीयों को घर के दक्षिण-पूर्व कोने से रखना शुरु करके दक्षिण-पश्चिम कोने की तरफ जाएं, यानि घर में सबसे पहले दक्षिणी दिशा में दीपक जलाएं जाने चाहिए, उसके बाद पश्चिम दिशा में जलायें जाने चाहिए। इस तरह दक्षिणी और दक्षिण-पूर्व कोने में दीपक जलाये जाने के बाद घर की पूर्व दिशा में दीपक जलाने चाहिए और सबसे आखिर में घर की उत्तर दिशा में दीपक जलाने चाहिए। 

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा दीपक दक्षिण दिशा में रखने चाहिए। उससे कम दीपक पश्चिम दिशा में रखने चाहिए, उससे भी कम दीपक पूर्व दिशा में रखने चाहिए और सबसे कम दीपक उत्तर दिशा में रखने चाहिए। इस क्रम में दीपक रखे जाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

वास्तु के मुताबिक, सबसे ज्यादा दीपक दक्षिण दिशा में, उससे कम दीपक पश्चिम दिशा में और उससे भी कम दीपक पूर्व दिशा में रखने चाहिए। वहीं सबसे कम दीपक उत्तर दिशा में रखने चाहिए। इस क्रम में दीपक रखे जाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kali Chaudas 2023: आज मां काली की पूजा करने से मिट जाएंगे जीवन के भारी संकट, ये है पूजा का मुहूर्त और नियम

Narak Chaturdashi Upay: नरक चतुर्दशी के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, इन उपायों का नियम पूर्वक करें पालन, जानें इसका सही तरीका

Diwali Upay 2023: दिवाली की रात ये उपाय चुपचाप कर लें, बुरी शक्तियों का प्रभाव जड़ से होगा खत्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement