Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Diwali Gift: दिवाली में भूलकर भी किसी को ये चीज़ें गिफ्ट न करें, वरना शुरू हो जाएगा आपका बैडलक

Diwali Gift: दिवाली पर घर आए मेहमानों को हम अक्सर गिफ्ट देते हैं। लेकिन भूलकर भी इस त्यौहार में मेहमानों को ये चीज़ें न गिफ्ट करें वरना इससे आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 23, 2022 18:35 IST
Diwali Gift- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali Gift

Diwali Gift: दिवाली सुख-समृद्धि और खुशहाली से जुड़ा त्यौहार है। इस दिन अपने करीबियों को गिफ्ट देने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है। इस त्यौहार के दिन अपने करीबी मित्रों और रिश्तेदारों को उपहार देकर उनके सुखी और संपन्न रहने के लिए मां लक्ष्मी से प्रार्थना करते हैं। सही जानकारी नहीं होने की वजह से कई बार लोग कुछ ऐसी चीजें गिफ्ट कर देते हैं, जिस वजह से उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वे चीजें दीपावली पर उपहार में नहीं देनी चाहिए।

भगवान की मूर्ति या तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीपावली पर किसी को भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर गिफ्ट नहीं करना चाहिए। यह बहुत ही अशुभ माना जाता है। भगवान की मूर्ति को गिफ्ट देने का मतलब है कि हम अपना भाग्य किसी और को दे रहे हैं।

जूते-चप्पल किसी को उपहार में न दें

दीपावली पर किसी को भी उपहार में जूते-चप्पल नहीं देने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे आपके घर में दरिद्रता भर जाती है और सुख शांति खत्म हो जाती है।

रुमाल और परफ्यूम

ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि रुमाल और परफ्यूम किसी को उपहार में देने से आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने लगता है। इसलिए इस त्यौहार में रुमाल और परफ्यूम किसी को भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए।

कांच का सामान

दिवाली पर कभी किसी को कांच की कोई वस्तु या शोपीस गिफ्ट न करें। एक तो इनके टूटने का भय होता है और कांच का टूटना अपशकुन के तौर पर देखा जाता है। बेहतर होगा कि ऐसा जोखिम न ही लें। दूसरा कांच के टूटने से कुंडली में चंद्रमा की शुभ स्थिति बिगड़ जाती है।

लोहे के बर्तन

दीपावली पर लोहे के बर्तन भी उपहार में नहीं दिए जाते हैं। लोहे का संबंध राहु से माना जाता है और राहु को अशुभ ग्रह माना जाता है। राहु के अशुभ प्रभाव की वजह से आप निर्धन हो जाते हैं और आपके पास धन की कमी हो जाती है।

ये भी पढ़ें - 

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन अगर दिख जाएं ये जीव तो खुल जाएगा आपकी फूटी किस्मत का ताला, होगी पैसों की ज़ोरदार बारिश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement