Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu Tips: भूलकर इस दिशा में सिर रखकर न सोएं, वरना परेशानियों से घिर जाएगा आपका जीवन

Vastu Tips: अक्सर हम बिना सोचे समझे किसी भी दिशा में सिर रखकर सो जाते हैं लेकिन वास्तु में सोने की दिश तय की गई है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि सोने की सही दिशा कौनसी हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 22, 2023 11:32 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम अलग-अलग दिशाओं में सोने के फल के बारे में चर्चा करेंगे। वास्तु शास्त्र के अनुसार सोते समय अपना सिर पूर्व या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। इस दिशा में सिर करके सोना अच्छा होता है। आपको बता दें कि पूर्व दिशा में सिर करके सोने से विद्या का लाभ मिलता है और बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। साथ ही दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से सुख-सम्पत्ति का लाभ होता है, इससे आपको हर तरह का सुख पाने में आसानी होती है। 

वहीं उत्तर दिशा में सिर करके सोने से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ता है और पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से चिंता बढ़ती है, जिससे आपकी परेशानी भी बढ़ती है। अतः आपको उत्तर या पश्चिम दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा ऐसा भी कहा गया है कि अपने घर में जहां तक हो सके पूर्व दिशा की तरफ सिर करके सोना चाहिए और अपने ससुराल में दक्षिण दिशा में सिर करके सोना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धातु की चीजे रखने के लिए सबसे सही दिशा पश्चिम और वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा है। इन दोनों ही दिशाओं में धातु की कोई चीज़ रखना शुभ फलदायी होता है। पश्चिम दिशा में धातु की चीजें रखने से सबसे अधिक फायदा घर की छोटी बेटी को होता है। इससे उनका हर्ष तत्व मजबूत होता है और उनकी खुशी बनी रहती है। साथ ही मुंह से जुड़ी परेशानियां नहीं होती और चेहरे का निखार बना रहता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mangla Gauri Vrat 2023: आज है मंगला गौरी का व्रत, इस विधि के साथ करें माता पार्वती की पूजा, टल जाएगा पति पर आने वाला हर संकट

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी के ये उपाय आपके जीवन से सारी मुसीबतों को कर देंगी छूमंतर, जीवन में सब होगा मंगल ही मंगल

Vastu Tips: अगर पेड़ काटने के बाद इस दिशा में गिरे तो समझिए होने वाली है धन-धान्य में वृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement