Sunday, April 28, 2024
Advertisement

घर की इस दिशा पर रखे ड्रैगन, रातों-रात बदल सकती है आपकी किस्मत

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे ड्रैगन की।लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन अच्छा माना जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Shukla Published on: December 12, 2022 7:25 IST
file photo - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Dragon

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर ड्रैगन को रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है। ऐसा भी कहा जाता ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती है। ड्रैगन को सही जगह पर रखना जरूरी होता है। इसे गलत जगह पर रखने से इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है।

ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक है। चाइनिज वास्तु में इसे सौभाग्य को बढ़ाने वाला कहा गया है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या उसका कोई चित्र लगाना अच्छा माना जाता है। ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद सकते हैं। लेकिन मैटल और सोने का ड्रैगन अच्छा नहीं माना जाता।

अशोक के पत्ते भी बदल सकते हैं आपका भाग्य, आज ही करें ये उपाय

मिट्टी के फूलदान पर बना हरे रंग का ड्रैगन भी शुभ माना जाता है। इसे आप किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रैगन के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं। घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है। अब हम बात करेंगे कि आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं ताकि घर में सुख-शांति बनी रहे। ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए और न ही बेडरूम में। क्योंकि इससे परिवार के लोगों में मानसिक तनाव और बेचैनी बनी रहती है। अलग-अलग ड्रैगन के हिसाब से अलग-अलग दिशाएं तय है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व या पूर्व में, जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें और पढ़ने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रखें। जबकि ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से काफी फायदा होगा।

Vastu Tips: टपकता हुआ नल होता है अशुभ का संकेत, आप भी हो सकते हैं पाई-पाई के लिए मोहताज

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement