Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: फर्नीचर बनवाते या खरीदते समय वास्तु की इन बातों को बिल्कुल न करें अनदेखा, यहां जान लें जरूरी बातें

Vastu Tips: अगर आप अपने घर के लिए फर्नीचर बनवाने या खरीदने का विचार कर रहे हैं तो वास्तु की इन बातों का जरूर ध्यान रखें। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं फर्नीचर से जुड़ी जरूरी वास्तु नियम के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 18, 2023 11:48 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे फर्नीचर से जुड़ी अन्य बातों के बारे में। अगर आप घर में या ऑफिस में लकड़ी से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि लकड़ी के काम के लिए हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरुआत करके उत्तर या पूर्व दिशा में समाप्त करना चाहिए। वास्तु की दृष्टि से ऐसा करना शुभ माना जाता है। ऑफिस के लिए लकड़ी की बजाय स्टील के फर्नीचर का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहता है। इसके अलावा फर्नीचर बनवाते समय ध्यान रखें कि फर्नीचर के किनारे गोलाकार होने चाहिए न कि नुकीले।   वास्तु के मुताबिक, नुकीले किनारे न केवल खतरनाक होते हैं बल्कि ये निगेटिव एनर्जी भी छोड़ते हैं। वहीं अगर फर्नीचर पर पॉलिश की बात करें तो गहरे रंग की जगह हल्के रंग की पॉलिश का इस्तेमाल करें। आप अपने फर्नीचर पर सूरज, शेर, चीता, मोर, घोड़ा, बैल, गाय, हाथी या फिर मछली की आकृति भी बनवा सकते हैं।

घर में टीवी की दिशा का भी रखें खास ध्यान

घर में टीवी की दिशा इस तरह होनी चाहिए कि टी.वी देखते समय घर के सदस्यों का चेहरा दक्षिण दिशा में होना चाहिए। इसके अलावा खाना खाते समय घर के सदस्यों का मुख पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। इस दिशा में खाना खाने से भोजन की उचित ऊर्जा उस व्यक्ति को मिलती है। खाना खाने के अलावा बनाते समय भी मुंह पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Hartalika Teej 2023: पति की लंबी आयु के लिए आज सुहागिन महिलाएं रखेंगी निर्जला व्रत, इस विधि और मंत्रों के साथ करें हरतालिका तीज की पूजा

Surya Gochar 2023: सूर्य का गोचर इन 3 राशियों पर बढ़ाएगा पैसों का भरा, मनासिक तनाव का भी करना पड़ सकता है सामना

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement