Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Vastu Tips: उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें धातु की चीजें, घर के सदस्यों को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा में धातु की चीजें रखने के क्या लाभ मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 24, 2023 7:05 IST
vastu tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vastu tips

Vastu Tips: वास्तु में शास्त्र में हर एक चीज को रखने के लिए एक सही दिशा निर्धारित होती है, जिससे उस चीज के और उस दिशा के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। उसी प्रकार धातु की चीजों को रखने के लिये भी एक सही दिशा निर्धारित है। आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धातु की चीजें रखने के लिए सबसे सही दिशा पश्चिम और वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा है। इन दोनों ही दिशाओं में धातु की कोई चीज रखना शुभ फलदायी होता है।  

वास्तु के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम दिशा में धातु की चीजें रखने से पिता को लाभ मिलता है। उनका दिमाग स्वस्थ रहता है। आपको मानसिक रूप से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती। साथ ही आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। 

वहीं पश्चिम दिशा में धातु की चीज़ें रखने से सबसे अधिक फायदा घर की छोटी बेटी को होता है। इससे उनका हर्ष तत्व मजबूत होता है और उनकी खुशी बनी रहती है। साथ ही मुंह से जुड़ी परेशानियां नहीं होती और चेहरे का निखार बना रहता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

Durga Ashtami 2023: मासिक दुर्गाष्टमी के दिन इन उपायों को करने से जमकर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, होगा लाभ ही लाभ

Raksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त, इस साल कब है रक्षाबंधन? क्या है राखी बांधने का सही शुभ मुहूर्त, यहां तुरंत करें कंफ्यूजन दूर

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन जरूर करें इनमें से कोई भी 1 उपाय, भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव की जमकर बरसेगी कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement