Monday, April 29, 2024
Advertisement

घर की खिड़की बनवाते समय कभी न करें ये गलतियां, वरना परिवार को भुगतनी पड़ सकती है ये सजा!

Vastu Tips: अगर आप अपने घर में खिड़की का निर्माण करवाने जा रहे हैं तो वास्तु की इन बातों का जरूर ध्यान रखें। गलत तरीके से बनाई गई खिड़की घर-परिवार को काफी प्रभावित करती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 04, 2023 6:56 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: आप सोचेंगे कि खिड़की के खुलने के तरीके से क्या होता है ? जैसे होगी वैसे ही तो खुलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार खिड़की खुलने व बंद होने का तरीका भी घर की सुख-शांति बनाएं रखने में बेहद अहमियत रखता है। खिड़कियां हमेशा इस तरह से बनवानी चाहिए कि ये घर के अंदर की तरफ ही खुले न कि बाहर की तरफ। इसके साथ ही खिड़कियां खोलते व बंद करते समय खिड़कियों का आवाज करना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका प्रभाव घर की सुख-शांति पर पड़ता है। 

वास्तु के मुताबिक, जो खिड़कियां बंद और खोलते समय आवाज करती है उससे परिवार के सदस्यों का ध्यान भंग हो सकता है। इसलिए अगर खिड़कियों में इस तरह की कोई भी समस्या है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा खिड़की खुलने के तरीके के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरूर लाभ उठाएंगे।

उत्तर दिशा में खिड़की बनवाने से क्या होता है?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, उत्तर दिशा को भी सकारात्मक ऊर्जा वाली दिशा माना जाता है। उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा कहा जाता है। इस दिशा की तरफ खिड़की का निर्माण करवाने से आपके घर, ऑफिस, बिल्डिंग पर कुबेर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है और आपके घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।

वास्तु के अनुसार,उत्तर दिशा में खिड़कियां बनवाना अच्छा रहता है और इन खिड़कियों को प्रतिदिन थोड़ी देर के लिए अवश्य खोल देना चाहिए। इससे घर और ऑफिस में सकरात्मक ऊर्जा का वास रहता है और नकरात्मक शक्तियां दूर रहती है। दरअसल, घर में सूरज की रौशनी और हवा-पानी का आना बेहद जरूरी होता है। तो वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा उत्तर दिशा में खिड़की बनवाने के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरूर लाभ उठाएंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Jyeshtha Purnima 2023: अगर जेब में नहीं बचती फूटी कौड़ी तो बस ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय, बन जाएंगे कंगाल से मालामाल!

Chaturmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है चातुर्मास? 5 महीने बंद रहेंगे सभी मांगलिक और शुभ कार्य

आषाढ़ माह कब से शुरू हो रहा है? जानें इस महीने में क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement