Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस दिशा में रखेंगे स्टडी टेबल तभी बच्चों की बढ़ेगी एकाग्र शक्ति, जानिए जरूरी बातें

Vastu Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में हमेशा आगे रहे तो उसके स्टडी रूम में वास्तु के अनुसार चीजों को रखें। वास्तु नियमों का ध्यान रखेंगे तभी आपके बच्चे पढ़ाई के क्षेत्र में शुभ परिणाम लाएंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 08, 2023 11:03 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे स्टडी रूम में टेबल रखने के बारे में। वास्तु के अनुसार स्टडी रूम के साथ-साथ स्टडी टेबल के लिए भी सही दिशा का निर्धारण करना आवश्यक है। दरअसल, स्टडी टेबल को सही दिशा में रखने से बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ती है, साथ ही पढ़ाई में उसकी रूचि बढ़ती है। स्टडी टेबल को रखने के लिए सही दिशा का निर्धारण उसकी धातु के आधार पर किया जाता है। 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर स्टडी टेबल लकड़ी की है, तो उसे रखने के लिए पूर्व दिशा या आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। लेकिन अगर आपकी स्टडी टेबल लकड़ी के अलावा किसी अन्य धातु की है, जैसे लोहे आदि की है तो उसके लिए पश्चिम दिशा या वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा का चुनाव करना ठीक होता है। इस प्रकार अलग-अलग धातु के अनुसार दिशा का चुनाव करके स्टडी टेबल रखने से और उस दिशा में पढ़ाई करने से पॉजिटिव परिणाम मिलते हैं। 

वास्तु के अनुसार, स्टडी रूम में पानी की व्यवस्था के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए। आप इस दिशा में पानी का कोई जग या बड़ा मयूर जग आदि रख सकते हैं। इससे आपके बच्चे को किसी प्रकार का भय आदि भी नहीं रहेगा।

वास्तु के मुताबिक, बच्चों के स्टडी रूम में भी कुछ अच्छी तस्वीरें जरूर लगानी चाहिए। स्टडी रूम में बच्चों की पढ़ाई से रिलेटिड चार्टस, पॉजिटिव थॉट्स, सफल लोगों की तस्वीरें, उगते हुए सूरज की तस्वीर, दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर, पेड़-पौधों या चहचहाते पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mangala Gauri Vrat 2023: मांगलिक दोष दूर करने के लिए रखें मंगला गौरी का व्रत, माता पार्वती देंगी सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद

Tuesday Remedies: मंगलवार को जरूर आजमाएं ये उपाय, शिव जी के साथ बजरंगबली की कृपा से जीवन में होगी सुखों की बरसात

Nag Panchami 2023: अगर आपकी कुंडली में है काल सर्प दोष तो नाग पंचमी के दिन करें ये ज्योतिषि उपाय, दूर होगा दोष का बुरा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement