Thursday, May 09, 2024
Advertisement

नरक चतुर्दशी के दिन इस एक जगह पर जरूर जलाएं दीया, तभी घर में बरसेगा पैसा!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि नरक चतुर्दशी के दिन कितने दीये और उन्हें कहां जलाना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 09, 2023 8:28 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे नरक चतुर्दशी के दिन नालियों पर दीए जलाने के बारे में। नरक चर्तुदशी के दिन हर किसी को घर की नाली पर कम से कम एक दिया जरूर जलाना चाहिए । आज के दिन नालियों पर दीये जलाने की यह व्यवस्था हमें सिखाती हैं कि घर की और आस-पास की सभी नालियां हमेशा साफ-सुथरी रहनी चाहिए और जल की निकासी कभी भी रुकनी नहीं चाहिए, क्योंकि घर की नालियों की स्थिति का सीधा संबंध घर की आर्थिक स्थिति से होता है। अगर घर की नालियां जाम हो जाये तो घर की आमदनी भी रुक जाती है।

जहां नालियां जाम हैं, वहां पीछे से सप्लाई ऑटोमैटिक बंद हो जाती है और पानी का संबंध वरुण देव से है और वरुण का संबंध धन से है, इसीलिए वरुण के निवास समुद्र को रत्नाकर कहा जाता है। लिहाजा घर की नालियां साफ होनी चाहिए, घर का कूड़ा-करकट बाहर होना चाहिए और नालियों पर दीपक जलाएं जाने चाहिए, तभी घर में धन का फ्लो बढ़ेगा। तो आज के दिन नालियों पर दीया तो जलाना ही है, साथ ही नालियों की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखना जरूरी है।

नरक चतुर्दशी 2023

 कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है। इस साल नरक चतुर्दशी 11 नवंबर को है। इसे रूप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय नरकासुर के निमित्त चार दीपक जलाने की परंपरा है।  ये दीपक दक्षिण दिशा में जलाना चाहिए। भविष्योत्तर पुराण के अनुसार ब्रह्मा, विष्णु और शिव आदि देवी-देवताओं के मंदिरों में, मठों में, अस्त्रागारों में, यानि जहां पर अस्त्र आदि रखे जाते हों, बाग-बगीचों में, घर के आंगन में और नदियों के पास दीपक जलाने चाहिए। लिहाजा अपने जीवन में ऊर्जा के साथ ही नयी रोशनी का संचार करने के लिए आस-पास इन सभी जगहों पर दीपक जरूर जलाएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: यम दीपक को इग्नोर कर आप न कर देना बड़ी गलती, जानिए क्या होगा नुकसान

Diwali 2023: दिवाली के दिन बस इतनी देर के लिए रहेगा शुभ मुहूर्त, जान लीजिए लक्ष्मी पूजा की सही विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement