Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: डाइनिंग टेबल पर कर लें ये वास्तु उपाय, घर का भंडार अन्न से कभी नहीं होगा कम

Vastu Tips: घर में डाइनिंग टेबल वो स्थान होता है, जहां पूरा परिवार इक्ट्ठा होकर खाने का आंनद लेता है। साथ ही अपनी पूरी दिनचर्या की चर्चा भी करता है। ऐसे में डाइनिंग टेबल से जुड़े इन वास्तु नियमों का खास ख्याल रखना चाहिए।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 13, 2023 7:00 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे डाइनिंग टेबल के बारे में। डाइनिंग टेबल यूं तो महज खाना खाने के लिए उपयुक्त स्थान है लेकिन इसका सीधा प्रभाव हमारे जीवन पर और हमारे व्यवहार पर भी पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए । इस दिशा में डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाने से परिवार के सदस्यों के बीच तालमेल बना रहता है और घर में खुशियां रहती हैं। डाइनिंग टेबल की दिशा के अलावा उसकी दशा, यानि उसके आकार का भी ख्याल रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार, घर में डाइनिंग टेबल आयताकार या वर्गाकार आकृति का होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, डाइनिंग टेबल को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। उस पर हमेशा कोई न कोई खाने की चीज या पानी का जग भरकर जरूर रखना चाहिए। इससे घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किसी भी कमरे में, ड्राइंग रूम में या अन्य किसी जगह पर लकड़ी का फर्नीचर रखने के लिए आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा का चुनाव करना ठीक होता है । क्योंकि इस दिशा का संबंध काष्ठ, यानि लकड़ी से होता है। अतः आग्नेय कोण में लकड़ी का फर्नीचर रखने से उस दिशा से संबंधित तत्वों का शुभ फल प्राप्त होता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ravi Pradosh Vrat Upay 2023: सावन के रवि प्रदोष व्रत पर इन उपायों को करने से धन इतना आएगा कि होगा हर सपना पूरा, मिलेगी सफलता

Pradosh Vrat 2023: रविवार को है सावन का प्रदोष व्रत, इस शुभ मुहूर्त में करें शिवजी की पूजा, जानिए महत्व

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement