Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर में पीपल के पेड़ का उगना देता है इस बात का संकेत, इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बढ़ सकती है आपकी टेंशन

वैसे तो हिंदू धर्म में पेड़-पौधों तक की पूजा की जाती है लिकन फिर भी कहीं न कहीं कुछ पौधों का घर में उगन शुभ नहीं माना जाता है। यदि आपके घर में पीपल का पैड़ निकल आया है तो इसका निकलना वास्तु के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं ऐसे में आपको क्या करना चाहिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 07, 2024 17:36 IST
Peepal Tree Vastu - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Peepal Tree Vastu

Peepal Tree Vastu: बात करें हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ कि तो यह बहुत ही पूज्यनीय वृक्ष की श्रेणी में आता है। यहां तक की गीता में श्री कृष्ण ने स्वयं को वृक्षों में पीपल कहा है लेकिन फिर भी कुछ हद तक इसका घर में उगना वास्तु के लिहाज से शुभ नहीं माना जाता है।

पीपल के पेड़ की हम अक्सर पूजा करते हैं शनिवार के दिन इसके वृक्ष के नीचे शनि देव को दीपदान भी करते हैं। तो वहीं माना जाता है कि पूर्वजों को भी इस वृक्ष के नीचे जल देने से उन्हें तृप्ति मिलती। इस वृक्ष की पूजा शास्त्रों में सर्वोपरी बताई गई है। लेकिन घर में पीपल के पेड़ का होना फिर भी शुभ नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं यदि घर में पीपल का पेड़ उग आए तो क्या करना चाहिए।

पीपल के पेड़ का उगना देता है इस बात का संकेत

मान्यता है कि पेड़-पौधे घर में लगाना शुभ होता है लेकिन उनमें से कुछ पौधे बिल्कुल शुभ नहीं होते हैं इसलिए इन्हें घर में नहीं लगाया जाता है। बात करें पीपल की यदि यह पेड़ अचानक से घर में कहीं निकलने लगे तो वास्तु के अनुसार इसका यह संकेत माना जाता है कि आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न नहीं हैं और किसी न किसी बात को लेकर वह नाराज हैं। यह भी माना जाता है कि जिस घर में पीपल का पेड़ बार-बार निकलता है उसका कारण पितृ दोष लगना होता है।

पीपल का पेड़ घर में निकल आया है तो कैसे हटाएं

वैसे तो पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाया जाता है इससे जुड़ी कई सारी मान्यताएं हैं। ये भी माना जाता है कि पीपल का वृक्ष बड़ा हो जाने के बाद उसकी जड़ें घर को काफी नुकसान पहुंचा देती है। इसी के साथ जिस पीपल के लगभग एक हजार पत्तियां हो जाती हैं उस वृक्ष को काटना या हटाना महापाप होता है। क्योंकि उस वृक्ष में साक्षात विष्णु जी का निवास होता है। यदि आपके घर में पीपल का वृक्ष बहुत छोटा सा निकल आया है और आप उसे हटाना चाहते हैं। तो शनिवार और गुरुवार का दिन छोड़ कर आप पीपल के वृक्ष की पूजा कर के और क्षमायाचना मांग कर उसे जड़ समेत निकालकर किसी अन्य स्थान में पुनः मिट्टी के अंदर बो दें। ऐसा करने से न तो आपको पाप लगेगा बल्कि पितृों सहित अन्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी मिलेगा।

पीपल का वृक्ष हटाते समय ध्यान रखें ये बात

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ सर्वाधिक पूज्यनीय है इसलिए घर में उगने के कारण इसे कभी भी काटे नहीं वरना पाप लगता है। इस वृक्ष के द्वारा पितृों को जल तर्पण किया जाता है इसलिए इस वृक्ष का उगते समय घर में तुरंत ध्यान दें और शनिवार एवं गुरुवार के अलावा किसी अन्य दिन इसे कहीं और स्थापित कर दें।

मान्यता है कि पीपल का पेड़ यदि घर में उग आया है तो इसकी 45 दिनों तक पूजा करने के बाद ही इसे जड़ सहित निकाल कर किसी दूसरी जगह लगाना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें दवाइयां, वरना परिवार का पीछा नहीं छोड़ेगी बीमारियां

शनिवार को इन 4 चीजों का दिखना होता है अत्यंत शुभ, शनि देव बरसाते हैं अपार कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement