Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में कभी नहीं रखनी चाहिए 3 तरह की लकड़ी, पैसे वाले को भी कर देती है बर्बाद

Vastu Tips: अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए अक्सर लोग लकड़ी से बने हैंडमेड आइटम घर ले आते हैं। लेकिन वास्तु में कुछ खास किस्म के वृक्ष की लकड़ी या उससे बने समान को रखना अशुभ बताया गया है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 17, 2022 14:46 IST
घर में नहीं रखनी चाहिए 3 तरह की लकड़ी- India TV Hindi
Image Source : SOURCE घर में नहीं रखनी चाहिए 3 तरह की लकड़ी

अक्सर आपने लोगों को घर में लकड़ी से बने डेकॉर आइटम, फोटो फ्रेम और मूर्तियों को रखते देखा होगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तीन विशेष प्रकार की लकड़ियों को रखना बहुत अशुभ माना जाता है। इसलिए जब भी आप ऐसे किसी भी सामान की खरीदारी करें तो सबसे पहले ये देख लें कि उन्हें बनाने में किस तरह की लकड़ी का प्रयोग किया गया है। आइए जानते हैं कि घर में कौन सी लकड़ी या उससे बने सामान को रखना अशुभ बताया गया है।

दूध वाले वृक्ष की लकड़ी

आपने कई जगहों पर ऐसे पेड़ देखे होंगे, जिनकी शाखा या पत्तियां तोड़ने पर उनमें से सफेद रंग का चिपचिपा पदार्थ निकलता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी ऐसे पेड़ की लकड़ी या उससे बना सामान नहीं रखना चाहिए। रबर का पेड़ और आक का पेड़ दो ऐसे वृक्ष हैं जिनमें से ये सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलता है। इनकी लकड़ी या इससे बना सामान भूलकर भी घर न लाएं।

Vivah Panchami: विवाह पंचमी के दिन हुआ था राम-सीता का विवाह, लेकिन जानें क्यों इस दिन नहीं की जाती शादियां

शमशान में उगने वाला पेड़

अगर किसी डेकॉर आइटम, मूर्ति या फ्रेम को बनाने में शमशान की लकड़ी का प्रयोग किया गया है तो उसे भी घर लेकर न आएं। इस प्रकार की लकड़ी घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाती है। ये आपके घर की आर्थिक संपन्नता को बर्बादी में तब्दील कर सकती है। श्मशान में उगने वाले पेड़ की लकड़ी को घर में जलाना भी नहीं चाहिए। इनकी लकड़ियां घर से दूर ही रहें तो अच्छा होगा।

Utpanna Ekadashi 2022: भगवान विष्णु को खुश करने के लिए उत्पन्ना एकादशी पर करें ये काम, धन-धान्य से भर जाएगा जीवन

कमजोर और सूखे पेड़

अगर किसी सामान या मूर्ति को बनाने में कमजोर या सूखे वृक्ष की लकड़ी का प्रयोग किया गया है तो उन्हें भी घर बिल्कुल न लाएं। खासतौर से जिन पेड़ों को दीमक या चींटियां खोखला कर चुकी होती हैं, उनकी लकड़ियों का प्रयोग बिल्कुल न करें। इसके अलावा, ऐसे पेड़ जिनकी पत्तियां सूख जाने के बाद उनमें केवल दो सूखी शाखाएं रह जाती हैं, उनका सामान या लकड़ी भी घर न लेकर आएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Morning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें इन मंत्रों का उच्चारण, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन दौलत की नहीं होगी कमी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement