Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मंगलवार को न करें ये 5 काम, पारिवारिक कलह बढ़ने के साथ रिश्तों में आ सकती है दरार

मंगलवार को क्या नहीं करना चाहिए: जिन लोगों का मंगल सही नहीं होता उन लोगों की निजी जिंदगी में कलह बहुत ज्यादा रहती है। ऐसे में मंगल को मजबूत करने के लिए इस दिन इन कामों से बचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 19, 2022 23:04 IST
mars_side_effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mars_side_effects

मंगलवार को क्या नहीं करना चाहिए: मंगल, जिसे लाल ग्रह के रूप में जाना जाता है, आक्रामकता का प्रतिनिधित्व करता है। अक्सर मंगल का स्वभाव उग्र या यूं कहें कि पाप भाव का स्वामी होने पर अशुभ हो सकता है। लेकिन इसके विपरीत मंगल का स्वामी अगर शुभ भाव का हो तो जातक के लिए वरदान दाता हो सकता है। यह सब मंगल का आपकी कुंडली में कैसा भाव है उस पर निर्भर करता है। इसलिए माना जाता है कि शुभ ग्रह का मजबूत होना और अशुभ ग्रह का कमजोर होना जरूरी है। अगर स्वामी ग्रह मंगल एक शुभ ग्रह है लेकिन कमजोर हो गया है, तो यह जातक के लिए किसी भी तरह सहायक नहीं होगा। इसी प्रकार, अगर मंगल का स्वामी अशुभ हो और कुंडली पर मजबूत प्रभाव हो, तो यह जातक के लिए तबाही मचा सकता है। इसे ऐसे समझें कि मंगल को कमजोर ना पड़ने दें।

मंगल कमजोर होने के लक्षण रिश्तों में दिखते हैं-Weak Mars Symptoms

कुंडली में मंगल कमजोर होने से आपको डरपोक बना सकता है। आपको दुर्घटनाओं और सर्जरी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा शरीर में खून की कमी, सिर में चोट, एसिडिटी, गर्भपात, बवासीर, कटना, जलना और अपच जैसी समस्याएं हो सकती है। लेकिन, इसके कारण आपके आपसी रिश्तों में कलह और झगड़ा भी बढ़ सकता है। कमजोर मंगल वाले जातक के जीवन में भावनात्मक गड़बड़ियां हो सकती हैं। वो बहुत गुस्सैल हो सकता है और बात-बात पर झगड़ा कर सकता है। ऐसे इन तमाम चीजों से बचने के लिए मंगलवार को इन कामों को करने से बचें।

मंगलवार को क्या नहीं करना चाहिए-Things not to do on tuesday as per Astrology in hindi

1. मंगलवार को दाढ़ी न बनाएं

मंगल ग्रह को अंगारक भी कहा जाता है और इसका संबंध गर्मी से है। यह दिन मानव शरीर और संबंधित तत्वों जैसे खून को प्रभावित कर सकता है और किसी अन्य दिन की तुलना में बहुत आसानी से गुस्सा पैदा कर सकता है। इसलिए शेविंग जैसी जोखिम भरी चीजें ना करें। 

2. सुहाग सा सामान ना खरीदें

 मंगलवार के दिन किसी भी तरह का मेकअप या सुहाग का नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि यह विवाहित जोड़े के बीच या रिश्ते में भी दरार पैदा कर सकता है। ज्योतिष के अनुसार इन चीजों को खरीदने का सबसे अच्छा दिन सोमवार और शुक्रवार है।

3. मंगलवार के दिन नाखून न काटें

गुरुवार और शनिवार के अलावा मंगलवार को भी नाखून काटना अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर प्रकार के अपशिष्ट पदार्थ जैसे नाखून, बाल, गंदगी आदि पर शनि का शासन होता है। तो, हथियार, उस्तरा, नेल कटर, कैंची आदि जैसी चीजों पर मंगल का शासन है। इन दो चीजों के टकराव से किसी के शरीर को नुकसान हो सकता है, खासकर उस दिन जब मंगल या शनि ऊर्जा से भरपूर हो। इसलिए मंगलवार और शनिवार को नाखून या बाल काटने से बचना चाहिए।

4. बड़े भाई से लड़ाई-झगड़ा न करें

ज्योतिष में मंगल बड़े भाई के साथ संबंधों को नियंत्रित करता है। इसलिए मंगलवार के दिन अपने बड़े भाई से कभी भी लड़ाई नहीं करनी चाहिए। ऐसे में अनजाने में उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे आपके और आपके बड़े भाई के बीच लंबी दुश्मनी भी हो सकती है।

5. मंगलवार को उड़द की दाल न बनाएं

उड़द की दाल का संबंध शनि ग्रह से है। वहीं, अगर आप जानते हैं तो शनि और मंगल दोनों का टकराव जातक और उसके परिवार को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement