Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Tulsi Vastu Tips: इस दिन घर में तुलसी लगाने से बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा, चारों ओर से होगी धन की बरसात

Tulsi Vastu Tips:अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाने जा रही हैं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इसे कुछ विशेष दिनों में ही लगाएं जिससे समृद्धि बनी रहे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 10, 2022 22:57 IST
Tulsi Vastu Tips: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tulsi Vastu Tips:

Highlights

  • हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है
  • इस पौधे में माँ लक्ष्मी और विष्णु जी का निवास होता है
  • इस पौधे को गुरुवार को घर में लगाने से माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है

Tulsi Vastu Tips: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र माना गया है। इस पौधे में माँ लक्ष्मी और विष्णु जी का निवास होता है। मान्यता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का बेहद महत्व है। मान्यता है कि वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को इस शुभ दिन घर में लगाने से माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती। चलिए आपको बताते हैं कि किस दिन तुलसी का पौधा अपने घर में लगाना चाहिए।

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की पूजा थाली में इन चीज़ों को रखना न भूलें, वरना अधूरी ही रह जाएगी आपकी पूजा

इस दिन लगाएं तुलसी का पौधा 

हिन्दू धर्म शास्त्र और वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर में गुरुवार के दिन लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार भगवान विष्णु का दिन है और तुलसी को विष्णु प्रिया के रूप में पूजा जाता है। इसलिए यदि आप इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाती हैं तो आपके ऊपर सदैव भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से कार्तिक का महीना इस पौधे को लगाने के लिए सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इस पूरे महीने में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और इसके सामने दीपक जलाया जाता है। 

Chanakya Niti: इस तरह कमाए हुए धन से देर-सवेर व्यक्ति हो जाता है पूरी तरह कंगाल, दरिद्रता नहीं छोड़ती कभी पीछा

इस दिन भूलकर भी तुलसी को न छुएं 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कि तुलसी के पौधे को एकादशी और रविवार के दिन भूलकर भी छूना नहीं चाहिए। इसलिए इस दिन घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी में नियमित जल चढ़ाना चाहिए, लेकिन रविवार और एकदशी के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

 Aaj Ka Panchang 11 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Chanakya Niti: इस एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाते हैं कामयाबी के सभी रास्ते

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement