Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Tips: स्टडी रूम में हमेशा इस दिशा में बैठकर करें पढ़ाई, किताब की एक-एक चीज आसानी से आएगी समझ

Vastu Tips: अगर आप स्टडी रूम में वास्तु शास्त्र के मुताबिक चीजों का चुनाव करते हैं तो बच्चों के लिए यह काफी फलदायी साबित होगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं स्टडी रूम के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 12, 2023 6:42 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे स्टडी रूम से जुड़ी कुछ अन्य बातों के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार स्टडी रूम में किताबों की अलमारी और पढ़ाई करते वक्त बच्चे के बैठने की सही दिशा भी जरूरी है। किताबों की अलमारी को रखने के लिए स्टडी रूम में पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए। अगर पश्चिम दिशा में ज्यादा स्पेस न हो तो पश्चिम से दक्षिण की तरफ वाली दिवार के पास रख सकते हैं। इसके अलावा पढ़ाई करते समय बच्चे का मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। अगर पूर्व दिशा में व्यवस्था न हो तो आप उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके भी पढ़ सकते हैं। इससे बच्चे को चीजें आसानी से समझ में आती हैं।

स्टडी रूम के लिए करें इस रंग का चुनाव

वास्तु के अनुसार बच्चों के रूम में सही रंग के चुनाव का भी उतना ही ध्यान रखना चाहिए, जितना कि बाकी चीजों का, क्योंकि रंग से उस जगह का वातावरण तय होता है। वास्तु के अनुसार बच्चों के स्टडी रूम में हल्का पीला, हल्का गुलाबी या हल्का हरा रंग करवाना बेहतर होता है । पीला रंग विद्या का रंग होता है और हरा रंग बुद्धि के देवता का रंग है। अतः स्टडी रूम के लिए इन रंगों का चुनाव करने से बच्चे की बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होती है, उसका विवेक मजबूत होता है और स्मरण शक्ति अच्छी होती है।

स्टडी रूम में लगाएं इस तरह के पोस्टर 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, बच्चों के स्टडी रूम में भी कुछ अच्छी तस्वीरें जरूर लगानी चाहिए। स्टडी रूम में बच्चों की पढ़ाई से रिलेटिड चार्टस, पॉजिटिव थॉट्स, सफल लोगों की तस्वीरें, उगते हुए सूरज की तस्वीर, दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर, पेड़-पौधों या चहचहाते पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Zodiac Signs: सबसे ज्यादा बुद्धिमान माने जाते हैं ये 5 राशियों के लोग, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ता है इनका दिमाग

शुक्रवार के दिन जरूर करें ये सरल उपाय, बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-दौलत से भर जाएगा घर

कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत करने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय, हमेशा धन, यश, ऐश्वर्य से भरेगा जीवन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement