Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये सरल उपाय, बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-दौलत से भर जाएगा घर

Shukrawar Ke Upay: आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे अपनाकर जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 10, 2023 15:42 IST
Shukrawar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Ke Upay

Shukrawar Ke Upay:   11 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। एकादशी तिथि 11 अगस्त को पूरा दिन, पूरी रात पार कर के 12 अगस्त को सुबह 6 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। 11  दोपहर 3 बजकर 23 मिनट से शुरू होकर 12 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 22 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है। साथ ही 11 अगस्त का पूरा दिन, पूरी रात पार कर के 12 अगस्त को सुबह 6 बजकर 2 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा। ऐसे में लिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे अपनाकर जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

  1. अगर आप अपने जीवन में सुख बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार के दिन बाजार से मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक तस्वीर लाएं और अपने मन्दिर में स्थापित करें। इसके बाद देवी मां को सबसे पहले पुष्प अर्पित करें। फिर धूप-दीप आदि से उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख बना रहेगा।
  2. अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें। अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ये उपाय करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज का भय बना रहता है तो इसके लिए इस दिन भगवान शिव जी की प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए और संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से 'ऊँ नमः शिवाय'  मंत्र का जप करना चाहिए। अगर आपके पास रुद्राक्ष या चन्दन की माला उपलब्ध नहीं है तो करमाला पर गिनकर 108 बार मंत्र का जप कर लें।  ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा। 
  4. अगर आप किसी नजर दोष के प्रभाव में हैं और उसके कारण आप अपना काम नहीं कर पा रहे हैं तो इस दिन सात साबुत लाल मिर्च लें। अब उन लाल मिर्चों को अपने ऊपर से सात बार वार लें। इसके बाद उन लाल मिर्चों को घर के दक्षिण कोने में जला दें।  ऐसा करने से आपको नजर दोष से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आप अच्छे से अपना काम कर पाएंगे। 
  5. अगर आप अपने जीवनसाथी को कामयाबी हासिल करते देखना चाहते हैं तो इस दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में स्थापित करके उसकी पूजा करें। पूजा के बाद उस चांदी की वस्तु को आज पूरा दिन मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस चांदी की वस्तु को मंदिर से उठाकर आप अपने पास रख सकते हैं या उसे उपयोग में ला सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल होगी। 
  6. अगर आपका खुद का बिजनेस है और उसमें सामान की अधिक बिक्री नहीं हो पा रही है तो इसके लिए इस दिन मृगशिरा नक्षत्र में घर के आस-पास किसी धार्मिक स्थल या मन्दिर में जाकर या घर पर ही भगवान आगे बैठकर पूजा अर्चना करना चाहिए और अंजुलि में पुष्प लेकर भगवान को अर्पित करना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी दुकान पर ग्राहकों की लाइन लगनी शुरू हो जाएगी। 
  7. अगर आप चाहते हैं कि धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बनी रहे और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहे, इसके लिए इस दिन आपको सवा किलो गेहूं के दाने और सवा किलो साबुत चावल लेकर, अलग-अलग पोटली में डालकर मन्दिर या किसी धर्म  स्थल पर दान करना चाहिए। ऐसा करने से धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बनी रहेगी और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहेगी। 
  8. अगर आप अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में रखें। अब भगवान की पूजा करें। भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं, भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप दिखाएं। भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मन्दिर में ही रखा रहनें दें। ये उपाय करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट

Vastu Tips: क्या चोरी करके मनी प्लांट लगाना सही है? न करें ये 5 गलतियां, तिजोरी हो जाएगी खाली

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement