Sunday, June 16, 2024
Advertisement

बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये 5 चीजें, वास्तु के अनुसार शिशु के विकास और स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर

वास्तु के अनुसार बच्चों के कमरे में क्या चीजें रखने से बचना चाहिए और किन चीजों को रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से जानें हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 20, 2024 9:42 IST
Kids room vastu - India TV Hindi
Image Source : FILE Kids room vastu

बच्चों को देखकर ही हमारे चेहरे पर खुशी आ जाती है और हर गम हम भूल जाते हैं। इसी तरह बच्चों के जीवन में भी हमेशा खुशियां बनी रहें, इसलिए हमको वास्तु के अनुसार बच्चों के कमरे से जुड़ी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि छोटे बच्चों के कमरे में आपको क्या चीजें नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार, अगर बच्चे के कमरे में ये चीजें हों तो उसके स्वास्थ्य और विकास पर बुरा असर पड़ सकता है। 

बच्चों के कमरे में न रखें दर्पण 

आपको कभी भी छोटे बच्चे के कमरे में दर्पण यानि आईना नहीं रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करना बच्चे की नींद और मानसिक विकास के लिए अच्छा नहीं होता। अगर बच्चे के कमरे में दर्पण लगा हो तो बार-बार बच्चा अपना प्रतिबिंब देखता है और इससे वो भ्रमित भी हो सकता है। अगर दर्पण बच्चे वाले कमरे में रखना जरूरी ही हो जाए, आपके पास जगह की कमी हो तो ऐसी जगह पर रखें जहां बच्चे की नजर न पड़े। 

कमरा न हो अव्यवस्थित

वास्तु के अनुसार बच्चों के कमरे को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए। अगर बच्चे के कमरे में चीजें फैली हुई रहती हैं या ऐसा सामान रखा होता है जिसका कोई इस्तेमाल नहीं है, तो बच्चे का विकास ठीक से नहीं होता। वास्तु के अनुसार अव्यवस्थित कमरा बच्चे के भविष्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता।   

बच्चे के कमरे में न हों टूटे-फेटे खिलौने

बच्चों के कमरे में खिलौने बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन टूटे हुए खिलौने बच्चे के कमरे में नहीं होने चाहिए। टूटे हुए खिलौने बच्चे के अंदर नकारात्मकता भर सकते हैं। इसका बुरा असर बच्चों की सेहत पर भी देखने को मिल सकता है। 

न हों इस तरह की तस्वीरें

बच्चे के कमरे में कभी भी ऐसी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए जिनमें ज्यादा डार्कनेस हो,  जिनसे किसी तरह का नकारात्मक विचार मन में आता हो। ऐसी तस्वीरें अगर बच्चे के कमरे में होंगी तो बच्चे का मन अशांत हो सकता है और साथ ही उसके विचारों पर भी इसका गलत असर देखने को मिल सकता है। 

बच्चे के कमरे में न हों कांटेदार पौधे

कभी भी आपको बच्चे के कमरे में कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए, साथ ही ऐसी तस्वीरें भी कमरे में नहीं लगानी चाहिए जिनमें कांटेदार पौधे बन हों। ये पौधे बच्चे को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की परेशानियां दे सकते हैं। 

बच्चों के कमरे में ये चीजें रखना शुभ 

अगर आप बच्चों के कमरे में किताबें, फूल, प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाती तस्वीरें, संगीत से जुड़ी चीजें रखते हैं तो इससे बच्चे के विकास में सहायता होती है। ऐसे चीजें रखने से बच्चे के मन में सकारात्मक विचार आते हैं और उसके सोचने-समझने की क्षमता भी बेहतर होती है। इन चीजों को देखने से बच्चे की रचनात्मकता भी विकसित होती है और बच्चे की नींद के लिए भी इन्हें शुभ माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों के लोग होते हैं बेहद इमोशनल, छोटी-छोटी बातें भी चुभ जाती हैं इनको

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement