Saturday, May 04, 2024
Advertisement

घर की इस दिशा में भूलकर न बनवाएं सीढ़ियां, वरना छिन जाएगा सुख चैन, हाथों से फिसल जाएंगे सभी मौके

Vastu Tips: अगर आप अपने घर का निर्माण करवाने जा रहे हैं तो सीढ़ियों की सही दिशा के बारे में जान लीजिए। वास्तु शास्त्र में सीढ़ियों के निर्माण के लिए कई जरूर बातें बताई गई है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 20, 2023 8:33 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर की पूर्व दिशा में सीढ़ियों के निर्माण के बारे में। पूर्व दिशा में सूर्य़ भगवान दर्शन देते हैं। मंदिर बनवाने के लिए भी घर की पूर्व या उत्तर दिशा को ही चुना जाता है क्योंकि ये दिशाएं शुभ होती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में सीढ़ियों का निर्माण कभी भी नहीं करवाना चाहिए। पूर्व दिशा में सीढ़ियों का निर्माण करवाने से घर की सुख-शांति पर उल्टा असर पड़ता है और घर के सदस्यों पर भी इसका असर पड़ता है।

वास्तु के मुताबिक, घर की पूर्व दिशा में सीढ़ियां बनवाने से परिवार के लोगों को मिलने वाले अच्छे अवसर भी धीरे-धीरे हाथ से फिसल जाते हैं। इसके अलावा पूर्व दिशा में सीढ़ियों का होना हृदय संबंधी समस्या का कारक बनती हैं। कभी भी सीढ़ियों के लिए उत्तर, पूर्व, आग्नेय या ईशान कोण का चुनाव नहीं करना चाहिए।

ईशान कोण में सीढ़ियां बनवाने से क्या होता है

ईशान कोण में सीढ़ियों का निर्माण करवाने से बिजनेस में नुकसान के साथ-साथ स्वास्थ्य में भी गिरावट आती है। इसके अलावा गृह स्वामी के दिवालिया होने की संभावना भी लगातार बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण में देवी देवताओं का वास होता है। ऐसे में इस दिशा से जुड़ी हर बात न काफी महत्वपूर्ण रखती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण, पश्चिम या फिर नैत्रत्य दिशा में सीढ़ियां बनवाना अच्छा रहता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

ये भी पढ़ें-

Jagannath Rath Yatra 2023: पुरी समेत देशभर में आज निकल रही है रथ यात्रा, बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा संग नगर भ्रमण करेंगे भगवान जगन्नाथ

जगन्नाथ मंदिर के कपाट 15 दिनों के लिए क्यों बंद हो जाते है? जानिए इसके पीछे की वजह

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा कब से होगा शुरू, जानें इस बार सावन का पहला सोमवार क्यों है खास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement