Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: गलत दिशा में घड़ी लगाने से रईस इंसान भी बन जाता है कंगाल, धन-संपत्ति बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Vastu Tips: घड़ी हमें सही वक्त बताती है। इसके अलावा हमारे जीवन में इसका काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में घड़ी लगाने की सही दिशा क्या है, चलिए हम आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 10, 2022 22:57 IST
Vastu Shastra: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra:

Highlights

  • घड़ी हमारे जीवन में भी काफी असर डालती है
  • सही दिशा में लगाई घड़ी व्यक्ति को शक्तिशाली बनाती है

Vastu Shastra: समय का महत्व हर इंसान जानता है। जिसने समय की कदर नहीं कि समय उसक कदर नहीं करता है। हमे समय बताने का काम करती है घड़ी। इसलिए घड़ी का हमारे जीवन में बहुत ही अहम स्थान है। घड़ी हमारा समय ही नहीं बताती है बल्कि हमारे जीवन में भी काफी असर डालती है। हर घर में दीवार पर घड़ी लगी होती है। ताकि आप समय देख सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही दिशा में लगाई घड़ी व्यक्ति को शक्तिशाली बना देती है और व्यक्ति की किस्मत भी बदल देती है। जबकि गलत जगह रखने पर यह व्यक्ति के जीवन में अशुभ प्रभाव भी डालती है। आइए जानते हैं घर में दीवार घड़ी कहां और किस दिशा में लगानी शुभ मानी जाती है।

दीवार घड़ी के लिए यह दिशा है सबसे बेहतरीन 

उत्तर और पूर्व दिशा, दीवार पर घड़ी लगाने के लिए सबसे बेहतरीन है। चाहे ड्राइंग रूम हो  या बेड रूम घड़ी को हमेशा उत्तर या पूर्व की दिशा में लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, सही दिशा में घड़ी लगाने से घर का माहौल सकारात्मत्क बना रहता है।

Chanakya Niti: शादीशुदा रिश्ता बचाना है तो पति-पत्नी न करें ये 3 काम, वरना बर्बाद हो सकता है हंसता-खेलता घर

उत्तर और पूर्व दिशा दिशा दिलाती है शोहरत 

उत्तर और पूर्व दिशा में घड़ी लगाने से मान-सम्मान, वैभव और धन समाप्ति में इज़ाफ़ा होता है। हर कोई आपका गुणगान गाता है।इतना ही नहीं अगर कुछ कारणों से जॉब चली गयी है, व्यापार में नुकसान हो रहा है तो ये समस्याएं भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं। ईस्ट की दिशा रिश्ते देती है। इस दिशा से मान सम्मान मिलता है, बच्चों की शिक्षा की बाधा दूर होती है और परिवार का हेल्थ भी सही रहता है।

दक्षिण दिशा में भूलकर भी न लगाएं घड़ी

दक्षिण साइड की दीवार पर कभी भी घड़ी नहीं लगाना चाहिए। घर के दरवाजे की चौखट के ऊपर भी वॉल क्लॉक नहीं लगाना चाहिए। चौखट के ऊपर घड़ी लगाने का अर्थ है कि घर के लोगों के जाने का वक्त आ गया है, ऐसे में अक्सर अशुभ समाचार मिलता है। सेल खत्म होने से घड़ी का रुकना भी बुरा संकेत है, ऐसा होने पर आपका वक्त आते आते रुक जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Vastu Shastra: इंटरव्यू देने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होंगे असफल

Raksha Bandhan 2022: राखी की थाली में इन चीज़ों को शामिल करने से मिलता है माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद, धन-संपत्ति से भरा रहेगा भाइयों का घर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement