Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर टपकता है आपके घर में नल से पानी , तो इन बातों का ध्यान रखें, नहीं तो मच सकती है जीवन में कलह

वास्तु के अनुसार हमारे घर में कुछ ऐसी चीजों होती हैं जिसका हमें विशेष ध्यान रखना होता है। यदि आपके घर में नल से पानी टपकटा है या वो गलत दिशा में लगा है तो उसके दुष्परिणाम से बचने के लिए आचार्य इंदु प्रकाश ने कुछ लाभकारी वास्तु टिप्स दिए हैं जिससे घर में लगने वाले वास्तु दोष को रोका जा सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 11, 2023 12:15 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र एक बहुत गहन विषय है। इसमें घर से संबंधित उन सभी चीजों के बारे में बताया गया है जिसका ध्यान रख कर हम अपना जीवन खुशहाल बना सकते हैं। अक्सर घर में कुछ चीजों का सही तरह से व्यवस्थित न होने के कारण घर में वास्तु दोष लग जाता है और धीरे-धीरे समस्याएं पैदा होने लगती हैं। यदि घर में वास्तु दोष लग जाता है तो परिवार में कलह, मानसिक तनाव, नुकसान होना इत्यादि इन सभी परेशानियों से जूझना पड़ता है।

क्या आप जानते हैं घर के निर्माण से लेकर छोटी-छोटी रख-रखाव की चीजें भी वास्तु से संबंधित होती हैं। आज हम वास्तु टिप्स में बात कर रहे हैं घर में पानी के नल की। यदि घर में पानी का नल बहता है या गलत दिशा में लगा है तो इस कारण भी घर में वास्तु दोष लगता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के वास्तु टिप्स में पानी के नल से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बाते जिसे हमें ध्यान में रखना चाहिए।

नल से पानी का टपकना नहीं होता है शुभ

वास्तु के अनुसार अगर आपके घर के किसी भी हिस्से में पानी का नल टपकता है तो ये शुभ नहीं माना जाता है। घर में टपकता पानी का नल बेवजह के खर्चों की ओर इशारा करता है। खासकर यदि आपके घर की रसोई का नल टपकता है तो ये वास्तु के लिहाज बिल्कुल ठीक नहीं है। क्योंकि रसोई में अग्नि का निवास होता है और जहां आग और पानी एक साथ हो वहां परेशानियां शुरू हो जाती है। इसके चलते घर के सदस्यों की सेहत खराब हो सकती है, बिजनेस में नुकसान या किसी टूट-फूट में धन हानि हो सकती है। इसी के साथ पानी के फिजूल बहने से वरूण देव का दोष भी लगता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। अतः इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए, घर में टपकते नल को जल्द से जल्द ठीक करा लें।

पानी के नल की उचित दिशा

वास्तु में हर चीज के लिए दिशा बताई गई है। बात करें घर में पानी कि तो इसकी दिशा उत्तर पूर्व होनी चाहिए। घर में यदि आप पानी का टैंक या उससे संबंधित किसी भी चीज को लगवाते हैं तो उसे दिशानुसार ही घर में लगवाएं। उत्तर पूर्व की दिशा में पानी का नल लगवाने से घर के कलेश मिटते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आता है। वैसे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में नल से पानी का टपकना चंद्रमा का कमजोर होना भी माना जाता है। उचित दिशा में पानी की टोटी लगवाने से आपका चंद्रमा भी मजबूत होता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

भगवान शिव क्यों करते हैं अपने मस्तक पर चंद्रमा को धारण? पढ़ें इससे जुड़ी यह रोचक कथा

Weekly Business Horoscope 11th to 17th December 2023: व्यापार के लिहाज से ये हफ्ता किन लोगों के लिए रहेगा लकी? यहां जानिए अपना साप्ताहिक बिजनेस राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement