Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें इस तरह का आईना, वरना घर पर मंडराने लगेगा बड़ा खतरा, दिशा पर भी दें खास ध्यान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में किस दिशा में आईना लगाना सही होता है और टूटे या खराब आईने का क्या करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 29, 2023 7:04 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे टूटे या खराब आइने को घर में न रखने के बारे में। घर में आईना लगाना वैसे तो शुभ होता है, लेकिन टूटा या खराब आईना अशुभ फल देने वाला होता है। ऐसे आइने को घर में रखने से पॉजिटिव वाइब्रेशन कम होती जाती है और निगेटिव वाइब्रेशन कम हो जाती है क्योंकि टूटे हुए आइने पर पड़ने वाली रोशनी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है जिसका सीधा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है। आइने को टूटने पर घर के बाहर फेंक देना चाहिए। जब कोई आईना अचानक टूट जाता है तो इसका मतलब है कि घर पर आई कोई बड़ी मुसीबत इस आइने पर टल गई है। इसलिए इसे बाहर फेंक देना चाहिए। 

इस दिशा में लगाएं आईना

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दिवार पर आईना, यानि कि मिरर नहीं लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में मिरर लगा है तो उसे तुरंत वहां से हटा दे क्योंकि यह अशुभ होता है। यदि आप उसे नहीं हटा सकते। क्योंकि कई घरों में आईना दिवार पर टाइलस के बीच में लगा होता है, यानि इस तरह से लगा होता है कि उसे हटाना संभव नहीं है। तो आप उस पर कोई कपड़ा ढक सकते हैं जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। इस दिशा में लगा आईना नुकसान ही देता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

बेडरूम में आईना लगा सकते हैं या नहीं?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, बेड के ठीक सामने आईना या शीशा नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, अगर बेड के ठीक सामने आईना लगा होगा तो सबसे पहले सुबह उठने पर आपको वही दिखेगा जो कि अशुभ है। कहते हैं सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथलियों में भगवान का स्मरण करना चाहिए। इसलिए बेड के सामने आईना न लगाएं। इसके अलावा ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में भी समस्यायें आने लगती है और साथ ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं, लेकिन अगर आपके बेडरूम में लगा वह शीशा फिक्स है और आप उसे हटा नहीं सकते तो उस पर रात को सोने से पहले ही कपड़ा ढक दें। एक बात और कि आप बेड के सामने वाली जगह, यानि वह दिशा जो आपको उठते ही सबसे पहले दिखाती है, उसे छोड़कर आप बेडरूम की किसी भी दिशा में आईना लगा सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kartik Maas 2023: आज से शुरू हो रहा है कार्तिक का महीना, जानें इस माह में क्या करना होगा शुभ

Karwa Chauth 2023: कैसे शुरू हुआ करवा चौथ का व्रत? कौन थीं मां करवा, आइये जानते हैं इसकी पौराणिक कथा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement