Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: भूलकर भी घर में ना लगाएं ये पौधे, छिन जाएगा सुख-चैन, रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि कैसे पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Updated on: September 04, 2022 7:23 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Highlights

  • कुछ पौधे लाते हैं नकारात्मक ऊर्जा
  • घर में ऐसे पौधे लगाने से बढ़ सकती हैं चिंताएं
  • बस ये कांटेदार पौधा माना जाता है शुभ

Vastu for plants in House: पेड़-पौधे मनुष्य के सच्चे दोस्त होते हैं व इनका आस-पास होना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं पेड़-पौधे पर्यावरण को भी शुद्ध करते हैं। जिस कारण हम खुलकर सांस ले पाते हैं। इतना ही नहीं कई पेड़ बीमारियों को ठीक करने का भी काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे घर में लगाना वर्जित है, क्योंकि ये पौधे अपने साथ निगेटिव ऊर्जा लेकर आते हैं। जी हां! वास्तु के नियमों में यह भी शामिल है कि हमें अपने घर में कैसे पौधों को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अपने घर में पौधों को लेकर वास्तु के नियम।

काटेदार पेड़-पौधों को ना लगाएं 

वास्तु शास्त्र के अनुसार नीम्बू, कैक्टस आदि काटेदार पेड़-पौधों को घर के अन्दर नहीं लगाना चाहिए। इसके साथ ही ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता है उन्हें भी अपने घर मं नहीं लगाना चाहिए, ऐसे पौधों को अशुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस तरह के पौधों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जिससे घर में अशांति रहती है। 

काला गुलाब बढ़ाएगा चिंताएं 

काटेदार पौधों में गुलाब का पौधा घर में लगाना शुभ मन जाता है लेकिन काला गुलाब नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि काला गुलाब लगाने से चिंता बढ़ती है। घर में ऐसे पेड़-पौधे भी नहीं लगाने चाहिए जो सांप, मधुमक्खी, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं। 

बढ़ेगा परिवार में प्रेम 

वहीं कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपके रिश्तों को मजबूत करते हैं। जैसे- पान, हल्दी, चन्दन आदि कुछ पौधों को पश्चिम-उत्तर के कोने में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है। जब आपस में प्रेम होगा तो जाहिर सी बात है कि घर में संपन्नता और धन भी आएगा ही। 

vastu shastra: घर में इस वजह नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, हो जाएं सावधान

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement