घर की इस दिशा में होता है भगवान शिव का वास, वास्तु दोषों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

घर की उत्तर-पूर्व व पश्चिम दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए। नहीं तो, इस दिशा से जुड़ी गलतियां कुछ वास्तु दोषों का कारण बन सकती है। कैसे, जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Pallavi Kumari Updated on: January 26, 2023 7:26 IST
vastu_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vastu_tips

वास्तु शास्त्र में कल हमने बात की थी उत्तर व उत्तर-पश्चिम दिशा में फर्श के रंग के बारे में और आज हम बात करेंगे उत्तर-पूर्व व पश्चिम दिशा के फर्श बारे में। जी हां, घर की उत्तर-पूर्व उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि बाकी दिशाएं होती है। लेकिन, इस दिशा के साथ एक खास बात यह है कि इस दिशा को भगवान शिव की दिशा मानी जाती है। तो,  ऐसे में इस दिशा के लिए रंगों का चुनाव करते समय आपको भगवान शिव के बारे में सोचना चाहिए। तो, आइए हमारे ज्योतिष एक्सपर्ट आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर-पूर्व के फर्श किस रंग की होनी चाहिए।

घर के उत्तर-पूर्व के फर्श किस रंग की होनी चाहिए

घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भगवान शिव का वास माना जाता है और उन्हें आसमानी व नीला रंग बेहद पसंद है। इसलिए वास्तु शास्त्र में घर की उत्तर-पूर्व दिशा में पीले रंग गहरे नीले या आसमानी रंग का फर्श बनवाने की सलाह दी जाती है।

घर की उत्तर दिशा में लगाएं इस रंग के मार्बल या पत्थर, खुलेंगे आमदनी के बड़े अवसर

इस दिशा के लिए करें सफेद रंग का चुनाव

इससे भगवान का आर्शीवाद तो आपके ऊपर बना ही रहता है। साथ ही घर के वास्तु दोषों से भी छुटकारा मिलता है। वहीं धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश रखने के लिये घर की पश्चिम दिशा में सफेद रंग के फर्श का चुनाव करना चाहिए।

जानें पूर्वभाद्रपद नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का स्वभाव कैसा होता है? ये गुण दिलाता है इन्हें प्रसिद्धि

लेकिन इस रंग के फर्श पर ज्यादा डिजाइन या आकृति नहीं बनवानी चाहिए। इससे कुछ वास्तु दोष उतपन्न हो सकते हैं। तो, कल हम बात करेंगे पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिशामें फर्श के रंग के बारे में।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन