Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Tips : घर की इस दिशा में रखें पीले रंग की वस्तु, मां का स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

Vastu Tips : आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि किस रंग की वस्तु किस दिशा में रखी जानी चाहिए और ऐसा करने से क्या लाभ मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sweety Gaur Published on: September 05, 2022 7:00 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Highlights

  • पीले रंग को शुभ माना जाता है। पीला रंग भगवान को भी प्रिय होता है।
  • पीली वस्तु को नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में हर दिशा, वस्तु, रंग और हर छोटी चीज़ का महत्व माना जाता है। घर में रखी या फिर उपयोग में आने वाली हर चीज़ के लिए वास्तु शास्त्र में एक दिशा चुनी गई है। ऐसे ही हमसे जुड़े रंगों का भी हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। सही रंगो का चुनाव करना बेहद ज़रूरी होता है। रंगों से ज़िंदगी रंगीन बनती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रंगो की भी दिशा होती है। आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानते है कि किस रंग की वस्तु किस दिशा में रखी जानी चाहिए और ऐसा करने से क्या लाभ मिलता है। 

आज सबसे पहले बात करेंगे पीले रंग की चीज़ों के बारे में। पीले रंग की चीज़ों में हर वो चीज़ आ जाती है, जो घर में उपयोग में आती हो। चाहें वो घर में रखी सब्जी-भाजी हो, या फिर पीली दाल, कोई पेंटिंग हो या गुलदस्ता आदि सभी चीजें जो पीले रंग की हैं। यूं तो पीले रंग को शुभ माना जाता है। पीला रंग भगवान को भी प्रिय होता है। इसलिए सभी पीले रंग की चीज़ों के लिए दिशा का चुनाव किया गया है।

Chanakya Niti: इनके भरोसे बैठने से इंसान हो जाता है बर्बाद, न रहता है घर का न घाट का

Vastu Tips

Image Source : FREEPIK
Vastu Tips

घर में उपयोग में या फिर कहीं भी रखी जाने वाली कोई भी पीली वस्तु को नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। पीले रंग की चीज़ों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से माता का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यानी आपकी माता जी बेवजह की बीमारियों से दूर रहेंगी। पेट संबंधी तकलीफों से छुटकारा मिलता है, लीवर का संचालन अच्छा रहता है और पाचन क्रिया अच्छे से होती है, लिहाजा पीले रंग से संबंधित चीज़ों को नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए।

Dashavatar Vrat 2022: भगवान विष्णु का यह व्रत मां लक्ष्मी को कर देता है प्रसन्न, जानिए महत्व और पूजा विधि

यदि आप भी अपनी माता और उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते हैं तो अपने घर के वास्तु में सुधार कीजिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही घर में और घर के वातावरण में बदलाव महसुस होने लगेंगे। साथ ही साथ घर का माहौल भी बेहतर रहता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement