Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इनके भरोसे बैठने से इंसान हो जाता है बर्बाद, न रहता है घर का न घाट का

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों के बारे में बताया है जो इन वजहों से बर्बाद हो जाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 04, 2022 20:38 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • जीवन में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।
  • जो लोग नसीब और किस्मत के भरोसे होते हैं उनका जीवन बर्बाद हो जाता है

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीति शास्‍त्र लोगों को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार सभी को जीवन में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। कुछ लोगों को इसमें सफलता मिलती है और कुछ लोग इसमें असफल भी हो जाते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में सफल जीवन जीने के लिए कई तरीके बताए हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ना चाहता है, वो उसके लिए मेहनत करता है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो बिना मेहनत के कामयाबी पाना चाहते हैं. आचार्य ने लोगों को कभी भी इन चीजों पर भरोसा नहीं करने को कहा है।  

नसीब को मानने वाले 

चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग किसी भी विपत्ति को चतुराई से निपटाते हैं। वो व्यक्ति हमेशा सुखी रहता है। वहीं इसके विपरीत जो व्यक्ति ये सोचकर बैठा रहता है कि जो नसीब में लिखा है वह तो होकर ही रहेगा। ऐसा व्यक्ति बर्बाद हो जाता है और अंत में उसे दुख ही मिलता है।  

किस्मत के भरोसे 

आचार्य चाणक्य कहते हैं, जो इंसान अपने कर्म पर नहीं, बल्कि अपनी किस्मत पर यकीन करता है। वो कभी भी जीवन में आगे नहीं जाता है। आगे बढ़ने के लिए मेहनत की ज़रूरत होती है। किस्मत से कुछ नहीं होता है। इसलिए अगर आप भी अपनी किस्मत के भरोसे बैठे हुए हैं, तो अब नींद से जाग जाएँ।

गलत स्त्री पर भरोसा

आचार्य चाणक्य के अनुसार, सही आचरण वाली महिला परिवार और समाज को आगे बढ़ाती है, वहीं दुष्ट प्रवृत्ति वाली महिलाएं बेहद खतरनाक होती हैं, ऐसी महिलाओं पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए। ऐसी महिला के चक्कर में आपका पूरा जीवन बर्बाद हो सकता है।

झूठे लोगों पर भरोसा 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग झूठे होते हैं उनपर कभी भी यकीन नहीं करना चाहिए। ऐसे लोग कभी भी आपके सगे नहीं होंगे। चाहे फिर वो आपका कोई मित्र या फिर रिश्तेदार ही क्यों न हो। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी घर में ना लगाएं ये पौधे, छिन जाएगा सुख-चैन, रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी 

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता

Vastu Tips:सोते समय सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

Chanakya Niti: आज ही छोड़ें ये 5 आदतें, नहीं तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज, धन की भी होगी कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement