Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में हो सकती है रविंद्र जडेजा की वापसी, इस खिलाड़ी की होगी छुट्टी

भारत को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और इस दौरान जडेजा ने नेट पर वापसी की। पता चला है कि यह ऑलराउंडर अच्छी तरह उबर रहा है लेकिन अभी यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि वह 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए शत प्रतिशत फिट हो जाएगा। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: December 21, 2020 18:09 IST
India,Australia, Ravindra Jadeja, Gade Hanuma Vihari, Melbourne Cricket Ground, Aust- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ravindra Jadeja

भारतीय टीम मैनेजमेंट इस सप्ताह के अंत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले रविंद्र जडेजा की चोट पर करीबी नजर रखे हुए है और अगर यह ऑलराउंडर फिट होता है तो प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी की जगह ले सकता है। पहले टी20 इंटरनेशनल के दौरान जडेजा के सिर में चोट लगी थी और इसके बाद उनके पैर की मांसपेशियों में भी खिंचाव आ गया था जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए थे। 

भारत को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और इस दौरान जडेजा ने नेट पर वापसी की। पता चला है कि यह ऑलराउंडर अच्छी तरह उबर रहा है लेकिन अभी यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि वह 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए शत प्रतिशत फिट हो जाएगा। लेकिन जडेजा फिट होते हैं जो आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- अबुधाबी टी10 क्रिकेट लीग में हिस्सा लेंगे क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी और ड्वेन ब्रावो

विहारी के बाहर होने का कारण हालांकि एडीलेड में पहले टेस्ट में उनका खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि अजिंक्य रहाणे और रवि शास्त्री द्वारा सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारा जाना है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘अगर जडेजा लंबे स्पैल फेंकने के लिए फिट हो जाता है तो फिर बहस का कोई बात ही नहीं है। जडेज अपने ऑलराउंड कौशल के आधार पर विहारी की जगह लेगा। साथ ही इससे हमें एमसीजी में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का विकल्प मिलेगा।’’ 

जडेजा ने 49 टेस्ट में 35 से अधिक की औसत से 1869 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पिछले दौरों पर अर्धशतक जड़े थे। दूसरी तरफ विहारी ने 10 टेस्ट में 576 रन बनाए हैं जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक के अलावा चार अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 33 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। लोगों का यह भी मानना है कि अगर बल्लेबाजी कौशल पर ध्यान दें तो भी ‘विशेषज्ञ विहारी’ और ‘आलराउंडर जडेजा’ में अधिक अंतर नहीं है। 

यह भी पढ़ें-  Ind vs Aus : चैपल ने माना, पुछल्ले बल्लेबाजों के खिलाफ बाउंसर पर बनना चाहिए नियम

मोहम्मद शमी कलाई में फ्रेक्चर के कारण पहले ही सीरीज से बाहर हो गए हैं और ऐसे में भारत चार की जगह पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। भारत को इस बीच सोमवार को एडीलेड ओवल में अभ्यास सत्र में हिस्सा लेना था लेकिन बारिश के कारण इसे रद्द करना पड़ा। कप्तान विराट कोहली को मंगलवार को भारत के लिए रवाना होगा है और टीम मेलबर्न के लिए रवाना होगी। 

कप्तान ने यहां दूसरी पारी में टीम के 36 रन पर सिमटने के बाद खिलाड़ियों के साथ बात की। सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट से पूर्व तीन जनवरी से ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं। वह अभी सिडनी में दो कमरे के अपार्टमेंट में क्वारंटीन से गुजर रहे हैं। कोविड-19 मामलों में इजाफे के बाद न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार की पाबंदियों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया डेविड वार्नर और सीन एबट को पहले ही सिडनी से मेलबर्न ला चुका है। 

यह भी पढ़ें- श्रीलंका दौरे के लिए इंग्लैंड टीम के साथ जुडेंगे जैक्स कैलिस

बीसीसीआई हालांकि क्वारंटीन के बीच में रोहित को मेलबर्न नहीं ला सकता। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को हालांकि अब भी तीसरे टेस्ट की मेजबानी सात जनवरी से सिडनी में करने की उम्मीद है और अगर ऐसा होता है जो रोहित को मेलबर्न लाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि वैसे भी यह सीनियर बल्लेबाज दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएगा। अगर स्थिति बदलती है और तीसरे टेस्ट को स्थानांतरित किया जाता है तो बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा करके जरूरी कदम उठाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement