1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. BAN vs PNG, ICC T20 World Cup 2021: बांग्लादेश ने पीएनजी को हराकर सुपर 12 में अपनी जगह की पक्की

BAN vs PNG, ICC T20 World Cup 2021: बांग्लादेश ने पीएनजी को हराकर सुपर 12 में अपनी जगह की पक्की

कप्तान महमूदुल्लाह के तूफानी अर्धशतक और शाकिब अल हसन के आलराउंड खेल की बदौलत बांग्लादेश ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप बी मैच में गुरुवार को यहां पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 84 रन से हराकर सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई किया। 

Bhasha Bhasha
Published on: October 21, 2021 19:32 IST
Bangladesh beat PNG to confirm their place in Super 12 BAN vs PNG ICC T20 World Cup 2021- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@T20WORLDCUP Bangladesh beat PNG to confirm their place in Super 12 BAN vs PNG ICC T20 World Cup 2021

अल अमेरात। कप्तान महमूदुल्लाह के तूफानी अर्धशतक और शाकिब अल हसन के आलराउंड खेल की बदौलत बांग्लादेश ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप बी मैच में गुरुवार को यहां पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 84 रन से हराकर सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई किया। बायें हाथ के स्पिनर शाकिब ने नौ रन पर चार विकेट चटकाते हुए पीएनजी के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ तोड़ दी जिससे टीम 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.3 ओवर में 97 रन पर ढेर हो गई। तेज गेंदबाजों तास्किन अहमद और मोहम्मद सैफुद्दीन ने भी क्रमश: 12 और 21 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। 

पीएनजी की ओर से शीर्ष सात बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे किपलिन डोरिगा (34 गेंद में नाबाद 46, दो चौके, दो छक्के) टीम के शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा नौवें नंबर पर उतरे चाड सोपर (11) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। बांग्लादेश ने कप्तान महमूदुल्लाह (28 गेंद में 50 रन, तीन छक्के, तीन चौके) और शाकिब (46) की उम्दा पारियों ने सात विकेट पर 181 रन बनाए थे। लिटन दास ने भी 29 रन का योगदान दिया जबकि सैफुद्दीन ने अंत में छह गेंद में नाबाद 19 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया। 

बांग्लादेश ने अंतिम चार ओवर में 58 रन जोड़े। इस जीत से बांग्लादेश के तीन मैचों में दो जीत से चार अंक हो गए हैं लेकिन बेहतर रन गति के कारण उसका सुपर 12 में जगह बनाना तय हो गया है। पीएनजी ने अपने तीनों मैच गंवाए। पीएनजी की टीम कभी लक्ष्य के आसपास पहुंचने की स्थिति में भी नहीं दिखी। सैफुद्दीन ने पारी के तीसरे ओवर में लेगा सेइका (05) को पगबधा करके पीएनजी को पहला झटका दिया जबकि तास्किन अहमद ने कप्तान असद वला (06) की पारी का अंत किया। 

शाकिब ने अपने पहले ही ओवर में चार्ल्स अमिनी (01) और साइमन अताई (00) को आउट करके पीएनजी को दोहरा झटका दिया। पीएनजी की टीम पावर प्ले में चार विकेट पर 17 रन ही बना सकी। शाकिब ने इसके बाद सेसे बाउ (07) और हिरी हिरी (08) को भी पवेलियन भेजकर पीएनजी का स्कोर सात विकेट पर 29 रन किया। डोरिगा और सोपर ने विकेटों के पतन पर विराम लगाया। डोरिगा ने 14वें ओवर में मेहदी हसन पर पारी का पहला छक्का और दूसरी बाउंड्री लगाई। इसी ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा हुआ। सैफुद्दीन ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए सोपर को बोल्ड किया। पीएनजी को अंतिम पांच ओवर में 128 रन की दरकार थी और टीम इस लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच सकी। 

डोरिगा ने हालांकि कुछ आकर्षक शॉट खेलकर हार के अंतर को कम किया। इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन दूसरी गेंद पर ही मोहम्मद नईम (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने काबुआ मोरिया की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर सेसे बाउ को कैच थमाया। सलामी बल्लेबाज लिटन दास (29) और अनुभवी शाकिब ने इसके बाद पारी को संवारा। लिटन ने चाड सोपर पर छक्के के साथ पारी की पहली बाउंड्री जड़ी जबकि शाकिब ने भी डेमियन रावु पर छक्का मारा। 

बांग्लादेश ने पावर प्ले में एक विकेट पर 45 रन बनाए। कप्तान और बायें हाथ के स्पिनर असद वला ने लिटन को डीप मिडविकेट पर बाउ के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। लिटन ने 23 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का मारा। शाकिब ने वला पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन साइमन अताई ने अनुभवी मशफिकुर रहीम (05) को पवेलियन भेज दिया। महमूदुल्लाह ने आते ही तेवर दिखाए और बाउ पर छक्का जड़ा। शाकिब ने वला पर अपने तीसरे छक्के साथ 14वें ओवर में बांग्लादेश के रनों का शतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में अमिनी को कैच दे बैठे। उन्होंने 37 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के मारे। 

महमूदुल्लाह ने 17वें ओवर में सोपर को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो छक्कों और चौके के साथ 19 रन बटोरे और इस दौरान 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। महमूदुल्लाह हालांकि अगले ओवर में रावु की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर सोपर को कैच दे बैठे। अफीफ हुसैन (21) ने रावु पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इसी ओवर में बांग्लादेश ने नुरुल हसन (00) का विकेट गंवा दिया। मोरिया ने हुसैन को रावु के हाथों कैच कराया लेकिन मोहम्मद सैफुद्दीन (छह गेंद में नाबाद 19) ने अंतिम ओवर में सोपर पर लगातार दो छक्कों और एक चौके साथ टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचा दिया। सोपर ने चार ओवर में 53 रन लुटाए। पीएनजी की ओर से वला ने 26, मोरिया ने 26 जबकि रावु ने 40 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15