1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एक पारी में सर्वाधिक 264 रन बनाने वाले रोहित शर्मा इस मामले में अभी भी है विवियन रिचर्ड्स से पीछे

एक पारी में सर्वाधिक 264 रन बनाने वाले रोहित शर्मा इस मामले में अभी भी है विवियन रिचर्ड्स से पीछे

रोहित ने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेलकर यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 5 साल 6 महीने में यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 31, 2020 17:02 IST
Can Rohit Sharma break this special record of Vivian Richards?- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Can Rohit Sharma break this special record of Vivian Richards?

वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे उच्चतम स्कोर के मामले में भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित ने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेलकर यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 5 साल 6 महीने में यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है और रोहित अभी भी इस रिकॉर्ड पर कायम है। क्या आप जानते हैं कि सबसे लंबे समय तक उच्चतम स्कोर का रिकॉर्ड किसके नाम दर्ज है?

शायद नहीं, चलो हम बताते हैं। ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवयन रिचर्ड्स के नाम दर्ज है। रिचर्ड्स ने आज से ठीक 36 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नाबाद 189 की धमाकेदार पारी खेलकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकार्ड बनाया था जो लगभग 13 साल तक उनके नाम कायम रहा जो अब भी एक रिकॉर्ड है।

रोहित का रिकॉर्ड अन्य भारतीयों कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की तुलना में लंबी अवधि तक कायम रहा है। अगर वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर के रिकार्ड और उसकी समयावधि की बात करें तो पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच मेलबर्न में पांच जनवरी 1971 को खेला गया था जिसमें इंग्लैंड के जॉन एड्रिच ने 82 रन बनाकर वनडे का पहला सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया था। 

इंग्लैंड के ही डेनिस एमिस (103) ने इसके डेढ़ साल बाद वनडे का पहला शतक जड़कर यह रिकार्ड तोड़ा था। एमिस का रिकार्ड भी एक साल ही कायम रहा। वेस्टइंडीज के रॉय फ्रेडरिक्स (105) ने उनका यह रिकार्ड तोड़ा जिसे इंग्लैंड के डेविड लॉयड (नाबाद 116) ने एक साल बाद अपने नाम कर दिया था जबकि न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर ने पहले विश्व कप 1975 में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 171 रन बनाकर बल्लेबाजों के लिये नयी चुनौती पेश कर दी थी। टर्नर का रिकार्ड आठ साल तक बना रहा। 

ये भी पढ़ें - लक्ष्मण ने सचिन तेंदुलकर को दिया ट्रिब्यूट, सोशल मीडिया पर कही ये बड़ी बात

भारतीय आलराउंडर कपिल देव ने 18 जून 1983 को जिम्बाब्वे के खिलाफ टनब्रिज वेल्स में नाबाद 175 रन की पारी खेलकर इसे अपने नाम पर कर दिया था। पूर्व भारतीय कप्तान के नाम पर हालांकि यह रिकार्ड 348 दिन ही रहा क्योंकि 31 मई 1984 को रिचर्ड्स ने नाबाद 189 रन की पारी खेल दी थी। रिचर्ड्स के इस रिकार्ड तक 12 साल 11 महीने और 21 दिन तक कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया था। वनडे में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर के रिकार्ड में सबसे लंबी अवधि तक शीर्ष पर काबिज बने रहने का यह आज भी रिकॉर्ड है। 

पाकिस्तान के सईद अनवर उनके इस रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे थे। अनवर ने 21 मई 1997 को भारत के खिलाफ चेन्नई में 194 रन बनाकर रिचर्डस का रिकार्ड तोड़ा था। उनके नाम पर 12 साल और नौ महीने तक यह रिकॉर्ड दर्ज रहा। इस बीच जिम्बाब्वे के चार्ल्स कावेंट्री (नाबाद 194) ने 16 अगस्त 2009 को उनकी बराबरी की थी। 

भारतीय दिग्गज तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में वनडे का पहला दोहरा शतक (नाबाद 200) बनाकर अनवर और कावेंट्री का रिकॉर्ड तोड़ा था। तेंदुलकर के नाम पर हालांकि एक साल नौ महीने और 14 दिन ही रिकॉर्ड बना रहा। सचिन के नक्शेकदम पर आगे बढ़ने वाले सहवाग ने आठ जून 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया था। 

ये भी पढ़ें - महिला पहलवान विनेश फोगाट के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश करेगा रेसलिंग फेडरेशन

इसके बाद रोहित की बारी थी जिन्होंने सहवाग के नाम पर यह रिकार्ड दो साल 11 महीने और पांच दिन तक ही बने रहने दिया था। रिचर्ड्स का 189 रन का सबसे लंबी अविध तक सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड हालांकि वनडे में एक पारी में उच्चतम स्कोर की तालिका में अब 11वें नंबर पर खिसक चुका है। अकेले रोहित ही तीन बार इस संख्या को पार करके दोहरा शतक जड़ चुके हैं।

(With Bhasha Inputs)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड