1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में पाया, भारतीय खिलाड़ी के साथ सिडनी में किया गया था नस्लीय भेदभाव

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में पाया, भारतीय खिलाड़ी के साथ सिडनी में किया गया था नस्लीय भेदभाव

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सीरीज के तीसरे मुकाबले के दौरान बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे मोहम्मद सिराज पर स्टेडियम में बैठे कुछ दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 27, 2021 10:34 IST
Mohammad Sriraj, India vs Australia, cricket, sports, SCG, ICC, BCCI,racial abuse- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammed Sriraj

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी एक रिपोर्ट में यह साफ कर दिया है कि सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के साथ दर्शकों के द्वारा नस्लीय टिप्पणी की गई थी। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को दिए अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सीरीज के तीसरे मुकाबले के दौरान बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे मोहम्मद सिराज पर स्टेडियम में बैठे कुछ दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की थी।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फौरन भारतीय क्रिकेट टीम से माफी मांगी थी और यह भरोसा दिलाया था कि इस मामले में दोषी पाए जाने वाले दर्शकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले अजिंक्य रहाणे ने विराट कोहली की कप्तानी पर दिया बड़ा बयान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इंट्रीग्रिटी और सिक्योरिटी प्रमुख सीन कार्रोल ने एक बयान जारी कर कहा कि सिडनी में तीसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम के एक खिलाड़ी के साथ नस्लीय भेदभाव किया गया था।

उन्होंने कहा, ''क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी खुद की जांच में इस मामले को गहनता के साथ के लिया है। हमने सभी सीसीटीवी फुटेज निकाले हैं। इसके अलावा टिकट के डाटा को भी मंगवाया है और बाकी के पूछताछ के आधार पर हम इस मामले में जिम्मेदार व्यक्ति तक पहुंचे हैं। इस तरह की हरकत जिसके द्वारा किया है वह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ब्रीच एंटी हैरेसमेंट के तहत दोषी पाए जाने पर उसे हैन किया जाएगा। वहीं आगे की जांच के लिए न्यू साउथ वेल्स की पुलिस काम कर रही है।''

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टीम का एलान, इस खिलाड़ी की हुई छुट्टी

आपको बता दें कि यह मामला तब खुल सामने आया जब मैदान पर मोहम्मद सिराज ने अंपायर से इसकी शिकायत की थी। इसके बाद कुछ देर के लिए खेल को रोकना भी पड़ा था। इस दौरान अंपायर ने भारतीय खिलाड़ियों से यह कहा भी था कि वह मैदान छोड़ कर जा सकते हैं लेकिन कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऐसा नहीं किया था।

इस मामले से एक दिन पहले भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की थी लेकिन उस समय भारतीय टीम मैनेजमेंट आधिकारिक रूप से कोई शिकायत नहीं थी लेकिन मैदान पर उसे सिराज के साथ बदसलुकी के बाद टीम इंडिया ने मैनेजमेंट इसे गंभीरता से लिया था।

इस घटना के तुरंत बाद भी स्टेडियम में मौजूद सुरक्षकर्मियों ने नस्लीय टिप्पणी करने वाले दर्शकों को स्टेडियम से बाहर रास्ता दिखाया तब जाकर एक बार फिर से खेल को शुरू किया जा सका।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड