Friday, April 19, 2024
Advertisement

WTC पॉइंट्स बंटवारे के नियम में हुआ बदलाव, ICC ने टेस्ट शेड्यूल को भी किया जारी

आईसीसी ने सभी देशों के लिए टेस्ट सीरीज का शेड्यूल भी जारी किया है, जिसमें घर और विदेशी दौरे पर कौन सी टीम किससे भिड़ेगी इसके बारे में बताया गया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: July 14, 2021 14:12 IST
WTC, India, England, Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY New Zealand lifts the ICC World Test Championship

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 के लिए आईसीसी ने नए नियम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आईसीसी ने सभी देशों के लिए टेस्ट सीरीज का शेड्यूल भी जारी किया है, जिसमें घर और विदेशी दौरे पर कौन सी टीम किससे भिड़ेगी इसके बारे में बताया गया है।

आईसीसी के इस नियम में सबसे बड़ा बदलाव पॉइंट्स को लेकर किया गया है। WTC के दूसरे संस्करण में एक टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक मिलेंगे।  

यह भी पढ़ें- स्मृति मंधाना को पसंद है शैफाली वर्मा का साथ, टीम के लिए करना चाहती हैं बड़ी साझेदारी

इसके अलावा अगर मुकाबला टाई हो जाता है तो ऐसे में दोनों टीमों को 6-6 अंक दिए जाएंगे। वहीं ड्रॉ होने की स्थिति में टीमों को 4-4 अंक मिलेंगे, जबकि हारने वाली टीम को एक भी अंक नहीं मिलेगा।

वहीं जून 2023 में समाप्त होने वाले डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में पांच टेस्ट मैचों की केवल दो सीरीज शामिल हैं। इनमें भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज सीरीज शामिल है। 

ऑस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यह नये चक्र में चार मैचों की एकमात्र सीरीज होगी। नौ टेस्ट टीमें कुल छह-छह सीरीज खेलेंगी। इनमें से पिछली बार की तरह तीन सीरीज स्वदेश और तीन विदेश में खेलनी होंगी। 

यह भी पढ़ें- आज ही के दिन खेला गया था क्रिकेट विश्व कप का विवादित फाइनल, न्यूजीलैंड को होना पड़ा था मायूस

इसके साथ ही आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में टीमों के रैंक को निर्धारित करने के लिए जीत प्रतिशत प्वाइंट्स का भी इस्तेमाल करने की बात की है। इसके तहत जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे। टाई करने वाली टीम 50 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी। इसके अलावा ड्रॉ टेस्ट होने पर 33.33 फीसदी अंक टीमों को दिए जाएंगे। 

आपको बता दें कि WTC के पहले संस्करण में पॉइंट्स को लेकर जो नियम बनाए गए थे उसे लेकर कई क्रिकेट दिग्गजों ने सवाल खड़े किए थे। पुराने के नियम के आधार पर सभी सीरीज के लिए समान अंक मिलते थे। कोई भी सीरीज चाहे 2 मैचों की हो या फिर पांच मैचों की, सभी सीरीजों में 120 अंक निर्धारित किए गए थे।

आईसीसी WTC के पहले संस्करण का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें- कप्तान के रूप में सभी को एकजुट और खुश रखना चाहते हैं शिखर धवन

WTC 2021-23 का शेड्यूल

भारत

भारतीय को आईसीसी के शेड्यूल के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ अपने घर में टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ उसे विदेशी दौरा करना है।

आपको बता दें कि चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से भारत WTC के अपने अभियान की शुरुआत कर रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement