Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Eng vs WI, 2nd Test : बेहतरीन बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने विंडीज को दी मात

इंग्लैंड ने दोनों पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी से दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से जीत हासिल कर ली है।

Reported by: Bhasha
Updated on: July 20, 2020 23:19 IST
England vs Westindies- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES England vs Westindies, Second test Match

हरफनमौला बेन स्टोक्स के बल्ले और गेंद के जौहर के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज में वापसी की। जीत के लिये 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 198 रन पर आउट हो गई। बारिश के कारण पूरे एक दिन का खेल धुलने के बावजूद मिली इस जीत के नायकों में आखिरी दिन सुबह 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाने वाले स्टोक्स के साथ कल नयी गेंद से कैरेबियाई बल्लेबाजी की रीढ तोड़ने वाले ब्रॉड भी रहे जो पहले मैच से बाहर रहे थे। तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से यहीं खेला जायेगा।

वेस्टइंडीज अगर यह सीरीज ड्रा करा लेती है तो विजडन ट्राफी उसके पास रहेगी क्योंकि पिछले साल उसने इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में हराया था। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स पूरी तरह से सीमित ओवरों के प्रारूप की तरह खेले। पिछले साल विश्व कप और एशेज सीरीज में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने तेजी से रन बनाये और 11 ओवर बाद इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी। स्टोक्स ने 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाये जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे।

उन्होंने कप्तान जो रूट के साथ पहले 43 गेंद में 53 रन जोड़े। रूट ने स्टोक्स को क्रीज पर टिके रहने के लिये अपना विकेट गंवा दिया। वह 22 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद स्टोक्स ने ओली पोप (नाबाद 12) के साथ खेलकर इंग्लैंड की बढत को 300 रन के पार पहुंचाया। स्कोर तीन विकेट पर 129 रन था जब रूट ने पारी की घोषणा कर दी। इंग्लैंड ने 66 गेंद में 92 रन बनाये। पारी की घोषणा जल्दी करने से इंग्लैंड को दो नयी गेंद मिल गईं जिसका फायदा गेंदबाजों को मिला। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में स्टोक्स ने चाय से ठीक पहले आखिरी गेंद पर जर्मेन ब्लैकवुड को आउट करके ड्रा की बची खुची उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया था। ब्लैकवुड ने स्टोक्स की गेंद पर खराब शॉट खेला और विकेट के पीछे जोस बटलर ने शानदार कैच लपक लिया।

इसके साथ ही ब्लैकवुड और शामारा ब्रूक्स की 100 रन की साझेदारी भी टूट गई जिससे वेस्टइंडीज को ड्रा की उम्मीद बंधती दिख रही थी। इससे पहले ब्रॉड ने पहले सत्र के आखिरी आधे घंटे में जॉन कैंपबेल (चार) और शाइ होप (सात) को पवेलियन भेजा। वहीं क्रिस वोक्स ने क्रेग ब्रेथवेट (12) को पगबाधा आउट किया। मैच में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने कैंपबेल को विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन रूट ने रिव्यू लिया और रिप्ले में जाहिर था कि गेंद बल्ले को छूकर गई थी।

ब्रेथवेट को वोक्स ने पगबाधा आउट किया। वहीं ब्रॉड ने शाइ होप को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा। दूसरे सत्र में ब्रॉड ने रोस्टन चेस को पगबाधा आउट करके पारी का तीसरा विकेट अपने नाम किया। शेन डोरिच (0) को वोक्स ने पवेलियन भेजा जबकि लंबे समय तक डटे रहे शामार ब्रूक्स को सैम कुरेन ने पगबाधा आउट किया। ब्रूक्स ने 136 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाये। कप्तान जैसन होल्डर (35) ने डोम बेस को चौका और छक्का लगाया लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ हो गई थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement