Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Exclusive| मुझे उम्मीद है कि T20WC में भारत और अफगानिस्तान के बीच कड़ी टक्कर होगी- ACB CEO

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ नसीब खान ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की।

Varsha Kumari Singh Written by: Varsha Kumari Singh
Updated on: November 02, 2021 17:26 IST
After facing defeats against Pakistan and New Zealand,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY After facing defeats against Pakistan and New Zealand, India to take on mighty Afghans

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के नए नियुक्त हुए सीईओ नसीब खान ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में अफगानिस्तान और भारत के बीच जारी टी-20 विश्व कप के बीच होने वाले मुकाबले के बारे में बात की। इसके अलावा उन्होंने इस बात की सफाई दी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-ऑफ टेस्ट क्यों नहीं खेला गया। उन्होंने अफगानिस्तान महिला क्रिकेट टीम की स्थिति और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की आईसीसी से उम्मीदों के बारे में भी खुल कर बात की।

 

सवाल: टी-20 विश्व कप में भारत और अफगानिस्तान का सामना होगा। ये मैच कितना जरूरी है और आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? साथ ही बीसीसीआई और एसीबी के बीच द्विपक्षीय सीरीज की कोई चर्चा हो रही है?

जवाब: अगले मैच में हमारा सामना भारत से होगा, ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है, सालों से हमारे मैच भारत के खिलाफ अच्छे हुए हैं। 2012 टी-20 विश्व कप में काफी चुनौतीपूर्ण मुकाबला था लेकिन परिणाम भारत के पक्ष में गया था। फिर एशिया कप 2018 में भी मैच टाई हो गया था, इसलिए होने वाला मुकाबला दोनों टीमों के लिए अहम होगा और मुझे उम्मीद है कि दोनों टीमें एक दूसरे को चुनौती देंगी। दोनों बोर्ड्स के बीच संबंधों की बात करें तो हम सभी देशों के बोर्ड्स के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं, बीसीसीआई भी उनमें से एक है। वे दुनिया में सबसे बड़े क्रिकेटिंग नेशन में से एक है, हम अपने संबंध उनके साथ मजबूत करना चाहते हैं और बिलकुल हम उनके खिलाफ कुछ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलना चाहेंगे।

 

सवाल: अफगानिस्तान में कई संरचनात्मक परिवर्तन हुए हैं और यहां तक ​​कि एसीबी को भी पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। अफगानिस्तान क्रिकेट के पुनर्निर्माण और उसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने में आपका दृष्टिकोण कितना अलग होगा?

जवाब: हां, देश में कुछ बदलाव हुए लेकिन इससे एसीबी पर कोई फर्क नहीं पड़ा और न उसके काम करने के तरीके पर। दैनिक दिनचर्या संचालन भी इस दौरान एक दिन के लिए भी नहीं रुका और एक-एक कार्य आराम से हो रहा था। राष्ट्रीय टीम विश्व कप की तैयारियों के लिए कैंप में थी, अंडर-19 टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था, वहां उन्होंने मल्टी-फॉर्मेट सीरीज खेली थी। घरेलू क्षेत्रीय लिस्ट ए और प्रोविंशियल इंटरक्लब कॉम्पिटिशन भी प्रक्रिया में थे साथ ही अहमद शाह बाबा एलीट फर्स्ट क्लास कॉम्पिटिशन भी हो रहे थे। ये कहना जरूरी है कि हम सरकारी ढांचे में हुए बदलाव का असर हमारे काम पर नहीं पड़ने देंगे। क्रिकेट के कारण देश के लोगों में शांति, मुस्कान और उम्मीद जागती है। राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी युवा पीढ़ी के लिए रोल मॉडल्स हैं इसलिए हम राजनीति से इसको अलग रखने के लिए पूरी मेहनत करेंगे।

ACB CEO Mr, Naseeb Khan

Image Source : ACB
ACB CEO Mr, Naseeb Khan

सवाल: अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, क्या आप भारत में मैचों की मेजबानी में मदद के लिए बीसीसीआई से संपर्क करेंगे? लखनऊ, देहरादून और ग्रेटर नोएडा के मैदानों को अफगानिस्तान ने गोद लिया है और वो उसके घरेलू मैदान रहे हैं। क्या आप भारत में और मैदानों को गोद लेना चाहते हैं और आप क्या कदम उठाएंगे जिससे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय टीमों से खेले?

जवाब: जैसा कि आपने कहा कि हमें भारत में घरेलू मैदान मिले हैं जिसमें हमने पहले भी अपने कई घरेलू खेलों की मेजबानी की है। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, हम अभी भी उन मैदानों में अपने घरेलू कार्यक्रमों की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहे हैं, हम इस संबंध में बीसीसीआई की मदद के लिए आभारी हैं। अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ खेलने पर, हम सभी बोर्डों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखेंगे, हम शीर्ष टीमों के साथ कुछ द्विपक्षीय सीरीज की व्यवस्था करने के लिए काम कर रहे हैं और आने वाले वर्षों में हमारे पास भरपूर क्रिकेट होगा।

सवाल: कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटिंग नेशंस ने अपना समर्थन व्यक्त किया है और कठिन समय के दौरान एसीबी के साथ खड़े रहे हैं। अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर आईसीसी ने भी कड़ी नजर रखी है। एसीबी के प्रमुख के रूप में पूरी स्थिति पर आपकी क्या राय है और आप चाहेंगे कि आईसीसी अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए क्या करे?

जवाब: हां, हम सभी क्रिकेटिंग नेशंस और आईसीसी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे और अभी भी उनके नियमों और आवश्यकताओं के अनुसार काम कर रहे हैं। वर्तमान में देश में सुरक्षा बहुत अच्छी है और एसीबी के लिए देश के सभी हिस्सों में खेल का विस्तार करने के लिए स्थिति अच्छी है क्योंकि इस संबंध में कोई बाधा उपलब्ध नहीं है। हम देखेंगे कि उन क्षेत्रों से हमारी टीमों में बहुत सारे नचुरल टैलेंट्स उभर रहे हैं। हम सुनिश्चित करते हैं कि खेल के लिहाज से सब ठीक है और आईसीसी से सकारात्मक रूप और मदद की तलाश कर रहे हैं।

सवाल: अफगानिस्तान काफी अच्छी क्रिकेट खेल रहा है, खासतौर पर टी-20 क्रिकेट। टीम के लिए आपका संदेश क्या है?

जवाब: बिलकुल, टीम हर प्रारूप में अच्छा कर रही है, खासतौर पर टी-20 क्रिकेट में। जारी विश्व कप में वे अच्छा कर रहे हैं, उन्होंने स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया है। पाकिस्तान को भी कड़ी टक्कर दी है। उनके लिए संदेश है कि वे अपनी ताकत और जुनून के साथ खेलें।

सवाल: आपके देश में महिला क्रिकेट का भविष्य अनिश्चित है। महिला टीम की बेहतरी के लिए आपकी क्या योजना है?

जवाब: महिला क्रिकेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हर जगह गतिविधियां सामान्य हो रही हैं, एसीबी में महिला विभाग सक्रिय है और अपना काम रहा है, महिला कर्मचारी और खिलाड़ी समय पर अपना मासिक वेतन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें अपने खेल के स्तर में सुधार के लिए आवश्यक सभी सहायता देने की योजना है। महिला क्रिकेट आईसीसी के मानदंडों में से एक है। हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और नियमों के अनुसार चल रहे हैं।

 

सवाल: रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान का एकमात्र टेस्ट अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जाएगा। आपको इस बारे में क्या कहना है? क्या आपने इस संबंध में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से संपर्क किया है?

जवाब: हां, हमने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से संपर्क किया था, उन्होंने नवंबर और दिसंबर में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण टेस्ट मैच स्थगित किया था। ये रद्द नहीं हुआ है, हम उनसे बात कर रहे हैं कि ताकि इसका नए समय पर आयोजन हो सके।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement