1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Fit India Movement 2020 : पीएम मोदी से बात करते हुए विराट कोहली ने खोले अपनी फिटनेस के कई राज

Fit India Movement 2020 : पीएम मोदी से बात करते हुए विराट कोहली ने खोले अपनी फिटनेस के कई राज

विराट कोहली से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहला सवाल उनके फिटनेस दिनचर्या पर पूछा। मोदी ने कहा आपकी फिटनेस दिनचर्या कैसे मदद करता है?

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 24, 2020 13:35 IST
Fit India Movement 2020 Virat Kohli On Fitness Yo Yo Test Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@NARENDRAMODI Fit India Movement 2020 Virat Kohli On Fitness Yo Yo Test Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया अभियान की पहली सालगिरह के मौके पर फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैला रहे हैं। इस खास मौके पर डिजिटल माध्यम से पीएम मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित अन्य हस्तियों से भी बातचीत की।

विराट कोहली से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहला सवाल उनके फिटनेस दिनचर्या पर पूछा। मोदी ने कहा आपकी फिटनेस दिनचर्या कैसे मदद करता है? 

विराट कोहली ने पीएम मोदी के इस सवाल का जवाब देते हुए कहा "सबको बुलाने के लिए धन्यवाद!  फिटनेस दिनचर्या से मुझे बदलाव का अनुभव महसूस हुआ। खेल की मांग तेजी से बदल रही थी और हमारा दिनचर्या उसके हिसाब से ठीक नहीं था। स्किल हमारे पास पहले से ही थी, लेकिन हम फिटनेस की वजह से पीछे छूट जा रहे थे। एक समय बाद मुझे अहसास हुआ कि फिटनेस को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। खेल को अच्छा करने के लिए फिटनेस शुरू की। अब मुझे प्रैक्टिस छूट जाने पर इतना बुरा नहीं लगता जितना बुरा मुझे एक्सरसाइज छूट जाने पर लगता है।"

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : धोनी के अंदाज में स्टीव स्मिथ ने प्रैक्टिस सेशन में लगाया 'हेलीकॉप्टर' शॉट, देखें वीडियो

विराट कोहली ने अपने बदलाव का अनुभव साझा करते हुए कहा "मैंने शारीरिक फिटनेस और डाइट बदली जिस वजह से बदलाव आना शुरू हुआ। जिंदगी की भी डिमांड बदल रही है। फिटनेस में सुधार नहीं करते तो हम खेल में पीछे छूट जाते। दिमाग और शरीर की फिटनेस दोनों जरूरी है।"

इसी दौरान पीएम मोदी ने विराट कोहली से योयो टेस्ट के बारे में भी पूछा, उन्होंने कहा कि कप्तान के लिये भी यो यो टेस्ट जरूरी होता है क्या?

ये भी पढ़ें - KKR vs MI Records : जसप्रीत बुमराह को पहली बार एक ओवर में पड़े 4 छक्के, सब रह गए हक्के-बक्के

विराट कोहली ने इसके बारे में कहा "टीम की फिटनेस के लिए यो यो टेस्ट जरूरी था, दुनिया की अन्य टीमों के मुकाबले हमारा टेस्ट का लेवल कम है। हमें उसे अभी और बढ़ाना है। टी20 मैच एक दिन में खत्म हो जाता है, लेकिन टेस्ट मैच 5 दिनों तक चलता है और हमें रोज पूरी फिटनेस के साथ मैदान पर जाना होता है।"

ये भी पढ़ें - 'CarryMinati' के अंदाज में फैन्स ने किया पैट कमिंस को ट्रोल, कहा 'पैसा बर्बाद'

कोहली ने इसी के साथ कहा "हमारे तेज गेंदबाजों की गिनती इ।स समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। गेंदबाजों को तीसरे दिन भी पूरा प्रयास करना होता है। पहले हम फिटनेस की वजह से यहां चूक जाते थे, लेकिन आज हम अच्छा कर रहे हैं।"

पीएम मोदी ने विराट कोहली से पूछा कि आप इतनी मेहनत करते हैं मैच खेलते हैं क्या आपको कभी थकान नहीं लगती?

विराट ने इसका जवाब देते हुए कहा "थकान हर किसी को होती है, अगर आप खा अच्छा रहे हैं फिटनेस पर रोजाना ध्यान दे रहे है, नींद अच्छे से ले रहे हैं तो आपका शरीर जल्दी रिकवर कर लेता है।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X