Friday, April 26, 2024
Advertisement

जन्मदिन विशेष- आईसीसी ट्रॉफी जीते बिना भी कोहली ने भारत के लिए किए हैं विराट कारनामें

करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस के दिलों की धड़कन बन चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज अपना 33वां जन्मदिन मनाएंगे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: November 05, 2021 11:00 IST
Virat kohli, happy Birthday, sports, cricket - India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli 

पिछले एक दशक से भी अधिक समय से करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस के दिलों की धड़कन बन चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज अपना 33वां जन्मदिन मनाएंगे। वैसे तो विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बारे कितना भी जानने को मिले वह कम सा लगता है।

इसके बावजूद क्रिकेट फैंस भारत के इस करिशमाई खिलाड़ी के बारे में हमेशा कुछ ना कुछ जानने को बेताब रहते हैं। ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी और बेहतरीन रिकॉर्ड-

विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था। उसके बाद उन्होंने टीम की कप्तानी संभाली और पूरी दुनिया को अपना लोहा मनवाया।

कोहली भारत के लिए अबतक कुल 96 टेस्ट, 254 वनडे और 92 टी-20 मैच खेल चुके हैं। क्रिकेट के इन तीनों फॉर्मेट में कोहली ने अपना शानदार खेल दिखाया है। यही कारण है की उन्हें इस खेल में रन मशीन कोहली के नाम से पुकारा जाता है।

विराट कोहली के बेहतरीन रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट से भारत के लिए डेब्यू करने वाले कोहली इस फॉर्मेट में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के आगे निकल चुके हैं। कोहली इस फॉर्मेट में सबसे तेज 8000, 9000,10000,11000 और 12000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

यही कारण है की इस फॉर्मेट में उनके रन बनाने का औसत 59.07 का रहा है। इस दौरान उन्होंने 12169 रन बनाए हैं। इसके अलावा कोहली ने वनडे में 43 बार शतकीय पारी खेली है। इस दौरान 35 बार ऐसा हुआ है जब कोहली ने शतक लगाया तब टीम इंडिया को जीत मिली।

वहीं कोहली ने टेस्ट में 51.09 की औसत से 7765 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक लगाए हैं। शतकों के अलावा कोहली ने 7 बार दोहरा शतक भी जड़ा है। कोहली का टेस्ट में दोहरा शतक कई मायनों में खास है। यह ने यह सभी दोहरा शतक बातौर कप्तान बनाए हैं। कोहली भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं जो सबसे अधिका 7 दोहरा शतक लगाए हैं।

कोहली भारत के लिए टेस्ट में 68 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं जिसमें से टीम को 38 मैच में जीत मिली है।

सिर्फ वनडे और टेस्ट में ही नहीं कोहली ने टी-20 में भी अपनी बादशाहत कायम की है। इस फॉर्मेट में कोहली बेशक कोई शतक नहीं लगा पाए हैं लेकिन वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बन चुके हैं। कोहली ने इस फॉर्मेट में 52.02 की औसत 3225 रन बनाए हैं।

नहीं जीत पाए हैं आईसीसी का खिताब

कोहली ने बातौर कप्तान और खिलाड़ी टीम इंडिया को कई बार बुलंदियों पर पहुंचाया है। हालांकि अपनी कप्तानी में वह भारत को कभी आईसीसी का खिताब नहीं दिला पाए।

कोहली अपनी कप्तानी में आईसीसी के तीन बड़े इवेंट में भारत के लिए कप्तानी कर चुके हैं। सबसे पहला साल 2017 का आईसीसी चैंपिसंय ट्रॉफी और दूसरा साल 2019 का 50 ओवरों का विश्व कप। इन दोनों ही प्रतियोगिताओं में भारत को हार सामना करना पड़ा था।

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को पाकिस्तान के हाथों फाइनल में हार मिली थी जबकि विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में कोहली को मायूसी हाथ लगी थी। इसके अलावा इसी साल हुए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कोहली को निराशा मिली थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement