Monday, May 13, 2024
Advertisement

एक कैच से बदला फ़ील्डिंग का नियम

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2014 में एक वनडे के दौरान स्टीव स्मिथ के एक कैच ने काफी विवाद खड़ा कर दिया था। स्मिथ ने इसके पहले कि फ़वाद आलम बॉल खेले, पहले से ही

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 01, 2015 14:21 IST
एक कैच से बदला...- India TV Hindi
एक कैच से बदला फ़ील्डिंग का नियम

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2014 में एक वनडे के दौरान स्टीव स्मिथ के एक कैच ने काफी विवाद खड़ा कर दिया था। स्मिथ ने इसके पहले कि फ़वाद आलम बॉल खेले, पहले से ही अनुमान लगाकर पहली स्लिप से हटकर लेग स्लिप पर कैच लपक लिया था जबकि बैट्समैन ने ये सोचकर रिवर्स स्वीप शॉट खेला था कि लेग स्लिप पर कोई फील्डर नहीं है।

काफी वाद-विवाद के बाद अब क्रिकेट के नियम बनाने वाले मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने फील्डिंग के नियमें में बदलाव को मंज़री दे दी है। अब नये नियम के तहत इसके पहले कि बैट्मैन बॉल को खेले, फील्डर अपनी जगह से काफी हद तक हिल सकता है। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने स्मिथ के विवादास्पद कैच के बाद MCC से परामर्श कर नियम में बदलाव कर दिया था।

पहले वाले नियम 41.7 और 41.8 के तहत स्मिथ का इस तरह से बैट्समैन के खेलने के पहले ही अपनी जगह से हिलना ग़लत माना गया होता और बॉल को डेड घोषित कर दिया गया होता।

अब सिर्फ एक ही नियम है 41.7 जो विकेटकीपर के अलावा दूसरे फील्डर कब और कैसे अपनी जगह से हिल सकते हैं, उसके बारे में बताता है। नियम में बदलाव का मक़सद "होशियारी से भरी फील्डिंग" को बढ़ावा है। इस नियम के तहत अब अगर फील्डर को लगता है कि बैट्समैन किसी एक ख़ास दिशा में खेलेगा तो वह पहले से ही उस ओर जा सकता है।

MCC के प्रमुख जॉन स्टीफेंसन ने कहा: "क्रिकेट खेल के अभिभावक होने के नाते ये ज़रुरी है कि वे खेल में आ रहे बदलाव के अनुसार सोचें और इसीलिए हमने नियम में बदलाव किया है। अबु धाबी में स्टीव स्मिथ के शानदार कैच ने दिखा दिया है कि फील्डर का इस तरह का पूर्वानुमान खेल के नियमों के दायरे में होना चाहिये। "

अगली स्लाइड में देखें स्टीव स्मिथ का कैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement