1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सकलैन की नजर में सहवाग का तिहरा शतक नहीं बल्कि सचिन की ये शतकीय पारी है सर्वश्रेष्ठ

सकलैन की नजर में सहवाग का तिहरा शतक नहीं बल्कि सचिन की ये शतकीय पारी है सर्वश्रेष्ठ

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का खेलने का तरीका एकसमान होता था। टेस्ट हो या वनडे या फिर T20I क्रिकेट, सहवाग का बल्ला सिर्फ रन उगलता था। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 11, 2020 16:45 IST
सकलैन की नजर में...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES सकलैन की नजर में सहवाग का तिहरा शतक नहीं बल्कि सचिन की ये शतकीय पारी है सर्वश्रेष्ठ

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का खेलने का तरीका एकसमान होता था। टेस्ट हो या वनडे या फिर T20I क्रिकेट, सहवाग का बल्ला सिर्फ रन उगलता था। यही वजह है कि सहवाग के नाम भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है। यही नहीं, सहवाग दुनिया के चौथे और भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक दर्ज हैं।

सहवाग ने पहली बार साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में 309 रन की पारी खेलकर सनसनी मचा दी थी और तभी से उनका का नाम मुल्तान का सुल्तान पड़ गया। इस शानदार रिकॉर्ड की बदौलत कई बार सहवाग की तुलना भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से होती है, लेकिन पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने सहवाग की इस 309 रन की शानदार पारी को सचिन की चेन्नई में खेली गई शतकीय पारी से कमतर बताया है।

सकलैन ने यूट्यूव शो क्रिकेटबाज पर कहा, "मैं सचिन द्वारा चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में बनाए गए 130 रनों को सहवाग के तिहरे शतक से ऊपर रखूंगा, क्योंकि हम वहां पूरी तैयारी से गए थे। वह लड़ाई वाला मैच था, वहां बेहतरीन प्रतिस्पर्धा हो रही थी।"

उन्होंने कहा, "जबकि यहां 2004 में मुल्तान में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं थी और वो तिहरा शतक पहली पारी में लगा था न की दूसरी पारी में। पहली पारी में पिच के पहले दिन, कोई तैयार नहीं थी। उनके माता-पिता के अच्छे काम और उनके कुछ अच्छे काम उनकी मदद कर गए।"

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबले हमेशा से ही दुनिया के सबसे बड़े खेल मुकाबलों में गिने जाते हैं। क्रिकेट के मैदान पर दोनों टीमें जब भी आपस में भिड़ती हैं तो भारतीय उपमहाद्वीप ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की नजरें इस मुकाबले पर टिकी होती हैं। हालांकि खराब राजनैतिक संबंधों के चलते फिलहाल दोनों टीमों ने पिछले कई सालों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। 

(With IANS inputs)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड