Saturday, May 18, 2024
Advertisement

आईसीसी 28 मई को कर सकती है T20 वर्ल्ड कप के भविष्य पर फैसला

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 28 मई को एक बैठक आयोजित करेगा जिसमें अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के भविष्य पर फैसला लिया जा सकता है। 

Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 15, 2020 20:40 IST
आईसीसी 28 मई को कर सकती...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES आईसीसी 28 मई को कर सकती है T20 वर्ल्ड कप के भविष्य पर फैसला

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 28 मई को एक बैठक आयोजित करेगा जिसमें अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के भविष्य पर फैसला लिया जा सकता है।इस बैठक में आईसीसी बोर्ड के सदस्य हिस्सा लेंगे जो टूर्नामेंट को टालने पर विचार कर सकते हैं। T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

बोर्ड के एक सदस्य ने शुक्रवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि आईसीसी टूर्नामेंट को टालने पर विचार कर सकता है। बोर्ड के इस सदस्य के मुताबिक कोविड-19 महामारी के कारण टी20 विश्व कप पर संशय बरकरार है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी इस प्रस्ताव का समर्थन कर सकता है। 

 
आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले क्रिकेट समिति की बैठक है जिसमें गेंद पर पसीना और लार लगाने सहित कई परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी। उम्मीद है कि क्रिस टेटली की अध्यक्षता वाली आईसीसी की प्रतियोगिता समिति कई विकल्प पेश करेगी। 

बोर्ड के सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम आईसीसी की प्रतियोगिता समिति से तीन विकल्पों की उम्मीद कर रहे हैं। पहला विकल्प 14 दिन के पृथकवास के साथ विश्व टी 20 विश्व कप का आयोजन हो जिसमें दर्शकों की अनुमति है। इसमें दूसरा विकल्प है कि मैच खाली स्टेडियम में हो। तीसरा विकल्प है कि टूर्नामेंट को 2022 के लिए स्थगित कर दिया जाए।’’

बोर्ड की बैठक में अध्यक्ष शशांक मनोहर के लिए दो महीने के विस्तार पर भी चर्चा होगी लेकिन मुख्य रूप से ध्यान टी 20 विश्व कप पर फैसला करने पर होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और उनके मौजूदा और पूर्व शीर्ष खिलाड़ी भारत के साथ टेस्ट सीरीज करने पर जोर दे रहे है जिसे नवंबर दिसंबर में खेला जाना है। यह सीरीज क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर टी20 विश्व कप को 2022 तक टाला जाता है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बहुत दुखी नहीं होगा। आईसीसी सदस्यों से बना है। यदि सदस्य यह तय करते हैं कि द्विपक्षीय सीरीज अधिक महत्वपूर्ण है, तो आप इसे खारिज नहीं कर सकते है।

बोर्ड के इस सदस्य ने कहा, ‘‘आईसीसी को थोड़ी वित्तीय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यह एक अल्पकालिक समस्या है। अगर टूर्नामेंट 2022 में होता है, तो उसे को कोई खास घाटा नहीं होगा।’’  अगर इस बैठक में T20 विश्व कप को स्थगित किए जाने का फैसला होता है IPL के आयोजन का रास्ता साफ होने की उम्मीद है। इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हो सकती है।

यह भी पढ़ें- सचिन और सौरव की पैनी नजर से नहीं बच पाए थे हैंसी क्रोनिए, मैच रेफरी ने रोक दिया था मैच

गौरतलब है कि कोरोना के प्रकोप के चलते इंग्लैंड ने अपने सभी प्रकार के अंतराष्ट्रीय व घरेलू क्रिकेट पर 1 जुलाई तक रोक लगा रखी है। जिसके बाद वो हर हाल में क्रिकेट की वापसी को लेकर प्रयासरत है। हालांकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट ( ईसबी ) ने अपने खिलाड़ियों जल्द से जल्द मैदान में वापस ट्रेनिंग पर लौटने की उम्मीद जताई थी। ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह से इंग्लैंड में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो सकती है।

(With PTI inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement