1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG 1st Test : रूट के शानदार शतक से मजबूत स्थिति में इंग्लैंड, पहले दिन का स्कोर- 263/3

IND vs ENG 1st Test : रूट के शानदार शतक से मजबूत स्थिति में इंग्लैंड, पहले दिन का स्कोर- 263/3

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें मेजबान इंग्लिश टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 263 रन बना लिए हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 05, 2021 17:36 IST
IND vs ENG 1st Test : रूट के...- India TV Hindi
Image Source : ECB IND vs ENG 1st Test : रूट के शानदार शतक से मजबूत स्थिति में इंग्लैंड, पहले दिन का स्कोर- 263/3

न्नई। कप्तान जो रूट ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जमाया जिससे इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन तीन विकेट पर 263 रन बनाकर मजबूत नींव रखी। श्रीलंका दौरे में दोनों टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले रूट 128 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले (87) के साथ तीसरे विकेट के लिये 200 रन की साझेदारी की। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है। भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र में दो विकेट लिये लेकिन इसके बाद वे रूट की स्ट्रोकों से सजी पारी और सिब्ले की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी के कारण जूझते हुए नजर आये।

भारत तीन स्पिनरों के साथ उतरा है लेकिन रविचंद्रन अश्विन ही कुछ प्रभाव छोड़ पाये। वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम सामान्य गेंदबाज नजर आए। ऐसे में बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को बाहर रखने का फैसला सवाल पैदा करता है। रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले नौवें बल्लेबाज बने। इंग्लैंड की तरफ उनसे पहले कोलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट ने यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा जावेद मियादाद, गोर्डन ग्रीनिज, इंजमाम उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला इस सूची में शामिल हैं। 

IND vs ENG : जो रूट हुए चोटिल तो विराट कोहली ने दरियादिली दिखाते हुए की मदद, देखें वीडियो

इंग्लैंड ने कप्तान ने अब तक 197 गेंदों का सामना करके 14 चौके और अश्विन पर एक छक्का लगाया है। भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह अभी तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने दिन के आखिरी ओवर में सिब्ले को पगबाधा आउट करके भारतीयों के चेहरे पर मुस्कान लौटायी। सिब्ले ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। बुमराह ने 40 रन देकर दो विकेट लिये हैं जबकि एक विकेट अश्विन (68 रन देकर एक) को मिला है। चेपक की पिच काफी सपाट और धीमी है और इसमें रूट ने स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप करने में कोताही नहीं बरती। ऐसा लगा कि वह श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रन की अपनी पारियों को ही आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने अपने कौशल, तकनीक और स्ट्रोक खेलने की कला का शानदार नमूना पेश किया। आखिरी क्षणों में ऐंठन के बावजूद उन्होंने अश्विन की गेंद छह रन के लिये भेजी थी। 

दूसरे छोर पर सिब्ले ने संयम भरी पारी खेली। पिच की प्रकृति को देखकर रूट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही रहा। रोरी बर्न्स (33) ने बुमराह की पहली गेंद पर ऋषभ पंत से जीवनदान मिलने के बाद सिब्ले के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 63 रन जोड़े। जब दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ रहे थे लेकिन बर्न्स ने अश्विन की गेंद पर गैर जरूरी रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया । विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका आसान कैच लपका। 

IND v ENG : जो रूट ने अर्धशतक जड़ने के साथ ही किया ये बड़ा कारनामा

नये बल्लेबाज डैन लॉरेंस को बुमराह ने पगबाधा आउट किया। लारेन्स खाता भी नहीं खोल पाये। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आठवें ही ओवर में अश्विन को गेंद सौंप दी । सलामी बल्लेबाज सिब्ले और बर्न्स ने पहले घंटे संभलकर खेला । इस मैच में वापसी करने वाले इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स , जोफ्रा आर्चर और रोरी बर्न्स ने टीम में वापसी की है। कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में लौटे हैं। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड