1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus : 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 'मैराथन' पारी

Ind vs Aus : 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 'मैराथन' पारी

हम ऐसे तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबी-लंबी पारियां खेली और यादगार प्रदर्शन किया। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: December 16, 2020 12:04 IST
Sachin Tendulkar, VVS Laxman, and Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Sachin Tendulkar, VVS Laxman, and Rahul Dravid

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा जारी है। जिसमें सीमित ओवरों की सीरीज समाप्त होने के बाद अब 17 दिसंबर से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का शंखनाद होगा। ऐसे में भारत के लिए विदेशी सरजमीं पर उसका ये पहला ऐतिहासिक डे नाईट टेस्ट मैच होगा। जिसे टीम इंडिया का हर एक खिलाड़ी अपने लिए यादगार बनाना चाहेगा। जहां एक तरफ कप्तान कोहली के बल्ले से इस साल अभी तक एक शतक नहीं मिकला वहीं पहले टेस्ट मैच में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ या शुभमन गिल भी इस बड़े मौके को भुनाना चाहेंगे। इस तरह हम ऐसे तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबी-लंबी पारियां खेली और यादगार प्रदर्शन किया। 

वीवीएस लक्ष्मण

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज कहे जाने वाले वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसी पारी खेली जो इतिहास में अमर हो गई। दरअसल कोलकाता के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में 465 रन बना डाले थे। जिसके जवाब में भारतकी पहली पारी 171 पर ढेर हो गयी थी। ऐसे में हार के किनारे लगी टीम इंडिया को लक्ष्मण ने अपनी बल्लेबाजी से बचा लिया। दूसरी पारी में लक्ष्मण ने द्रविड़ के साथ मिलकर एक दमदार साझेदारी निभाई और 452 गेंदों में 281 रन बना डाले। जबकि द्रविड़ ने भी शतकीय पारी खेली थी। इस तरह दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करके हारे हुए मैच में टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : चैपल ने माना, बायो बबल के कारण भारत को ले जानी थी बड़ी टीम

सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का बल्ला विश्वक के हर मैदान में गरजा है। यही कारण है कि सचिन ने साल 2003-04 के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऐसी पारी खेली की जो फैन्स के दिलों में हमेशा के लिए समा गई। चौथे टेस्ट मैच के दौरान सचिन ने सिडनी के मैदान में 436 गेंदों में 241 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस तरह सचिन का ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर भी है। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : पहले टेस्ट मैच में स्मिथ खेलेंगे या नहीं, टिम पेन ने उनकी चोट को लेकर दी अपडेट

राहुल द्रविड़ 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जिस मैदान पर पहला डे नाईट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसी मैदान पर साल 2003 में टीम इंडिया की 'द वाल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की एक शानदार पारी खेली थी। टीम इंडिया की तरफ से द्रविड़ ने एडिलेड की पिच पर खूँटा गाड़ते हुए 446 गेंदों में 233 रन की यादगार पारी खेली थी। जो उनके करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर वाली पारी बनी। 

यह भी पढ़ें- विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंची न्यूजीलैंड की टीम

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X