Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS : कौन है ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज विल पुकोव्स्की, जिसने अपने शानदार रिकॉर्ड से मचा रखी है सनसनी?

विल पुकोव्स्की का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। हाल ही में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शेफील्ड शील्ड में विक्टोरिया से खेलते हुए लगातार दो दोहरे शतक जड़े हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 30, 2020 18:25 IST
IND vs AUS: Who is Australian opener Will Pukowski, who has created a sensation with his brilliant r- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Who is Australian opener Will Pukowski, who has created a sensation with his brilliant record? 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आज ऐलान किया है कि भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में डेविड वॉर्नर और विल पुकोव्स्की की वापसी हुई है। वॉर्नर जहां भारत के खिलाफ व्हॉइट बॉल क्रिकेट के दौरान चोटिल हुए थे, वहीं विल पुकोवस्की के सिर पर प्रैक्टिस मैच के दौरान गेंद लगी थी। यह दोनों खिलाड़ी अब फिट होकर ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी कर चुके हैं और भारत की मुश्किलें बढ़ाने को तैयार हैं।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : भारतीय टीम से जुड़े रोहित शर्मा, खिलाड़ियों ने कुछ इस अंदाज में किया उनका स्वागत, देखें वीडियो

अब आप सोच रहे होंगे कि डेविड वॉर्नर का तो समझ आता है कि वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए और भी खतरनाक हो जाते हैं, लेकिन विल पुकोव्स्की से टीम इंडिया को अलर्ट रहने की क्या जरूरत है?

तो हम आपको बता दें, कि विल पुकोव्स्की का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। हाल ही में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शेफील्ड शील्ड में विक्टोरिया से खेलते हुए लगातार दो दोहरे शतक जड़े हैं। पहला दोहरा शतक उन्होंने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा जिसमें उन्होंने 255 रन की नाबाद पारी खेली, वहीं पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 202 रन की पारी खेलते हुए उन्होंने दूसरा दोहरा शतक जड़ा था।

ये भी पढ़ें - 7 साल के बैन के बाद इस टी20 टूर्नामेंट में खेलते दिखेंगे एस श्रीसंत

अब आपके मन में खयाल आ रहा होगा कि विल पुकोव्स्की का नाम सुनकर यह तो नहीं लग रहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई मूल के खिलाड़ी है, क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में शायद ही किसी ने ऐसे नाम के खिलाड़ी के बारे में सुना है।

अगर आपको भी ऐसा लग रहा है तो ठीक ही लग रहा है। बता दें, पुकोव्स्की चेकोस्लोवाकिया मूल के हैं और उनके पिता सर्बिया से ऑस्ट्रेलिया में आए थे। पुकोव्स्की के पिता जैन भी क्रिकेट खेला करते थे और वह भी एक तेज गेंदबाज थे।

ये भी पढ़ें - भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भी बायो बबल में रहेंगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जानें क्या है वजह?

करियर की शुरुआत में पुकोव्स्की ने अंडर 19 चैंपियनशिप में लागातार चार शतक लगाकर सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया था। उस दौरान उन्होंने 650 रन बनाए थे और क्वींसलैंड के जेरी कसेल का 1993-94 में बनाए 568 रन का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

पुकोव्स्की को 2019 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा एलन बॉर्डर मेडल समारोह में ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : मेलबर्न में शानदार जीत के बाद सिडनी टेस्ट में ये तीन बदलाव कर सकता है भारत

पुकोव्स्की ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में खेले 23 मैचों में 54.50 की औसत से 1744 रन बनाए हैं, वहीं इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 255 रन का रहा है। वहीं लिस्ट ए में उन्होंने 12 मैचों में 264 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने पुकोव्स्की की बल्लेबाजी की तारीफ में पुल बांधे हैं अब देखने वाली बात यह होगी कि कैसे यह खिलाड़ी भारत के खिलाफ धमाल मचाता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement