1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG 1st T20I : विराट कोहली के सामने प्लेइंग इलेवन की चुनौती, ये खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

IND vs ENG 1st T20I : विराट कोहली के सामने प्लेइंग इलेवन की चुनौती, ये खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल तेवतिया जैसे नए खिलाड़ियों को चुना है, वहीं ऋषभ पंत, रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार टीम में वापसी कर रहे हैं। ऐसे में प्लेइंग इलेवन चुनना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है है।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: March 12, 2021 16:27 IST
IND vs ENG 1st T20I Playing XI challenge in front of Virat Kohli, these players can be out- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs ENG 1st T20I Playing XI challenge in front of Virat Kohli, these players can be out

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 3-1 से मात देने के बाद अब दोनों टीमों के बीच 12 मार्च से पांच T20I मैचों की सीरीज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेली जानी है। इस सीरीज के पहले मुकाबले की प्लेइंग इलेवन चुनना कप्तान विराट कोहली और टीम मैनजमेंट के लिए सिरदर्द बना हुआ है। चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल तेवतिया जैसे नए खिलाड़ियों को चुना है, वहीं ऋषभ पंत, रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार टीम में वापसी कर रहे हैं। ऐसे में प्लेइंग इलेवन चुनना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है है।

रोहित-राहुल की सलामी जोड़ी

Rohit Sharma and KL Rahul

Image Source : GETTY IMAGES
Rohit Sharma and KL Rahul

अगर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले की संभावित प्लेइंग इलेवन की बात करें तो सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल उतर सकते हैं। राहुल टीम इंडिया के लिए पिछले काफी समय से हर जिम्मेदारी को निभाते आ रहे हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने तीन टी20 मुकाबलों में एक अर्धशतक के साथ 81 रन बनाए थे। अगर राहुल को सलामी बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है तो शिखर धवन को आराम करना होगा।

कोहली के साथ अय्यर संभालेंगे मिडिल ऑर्डर का भार

Shreyas Iyer And Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Shreyas Iyer And Virat Kohli

इसके बाद नंबर तीन और चार के बल्लेबाजों के चयन का आता है। तीसरा नंबर तो साफ है कि यहां विराट कोहली ही खेलेंगे, लेकिन चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के रूप में तीन विकल्प है। अय्यर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले दो मैचों में जगह नहीं मिली थी, भारत ने उस दौरान संजू सैमसन और मनीष पांडे को मौका दिया था, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी ही मौके को भुनाने में असफल रहे थे। अय्यर को कंगारुओं के खिलाफ तीसरे टी20 में मौका मिला जहां 5 गेंदों पर 12 रन बनाकर उन्होंने मैच को समाप्त किया। ऐसे में कहा जा सकता है कि कोहली अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ मौका दे सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो सूर्यकुमार और ईशान किशन को डेब्यू करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

पांड्या के साथ फिनिशर की भूमिका निभाएंगे पंत

Hardik Pandya

Image Source : GETTY IMAGES
Hardik Pandya

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन T20I मैच की सीरीज में हार्दिक पांड्या ने यह तो बता दिया था कि वह मौजूदा टीम में भारत के बेस्ट फिनिशर है। इंग्लैंड के खिलाफ अब आगमी सीरीज में उन्हें फॉर्म में लौट चुके ऋषभ पंत का साथ मिल सकता है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार परफॉर्म कर टी20 टीम में वापस अपनी जगह बनाई है। पंत ने हाल में साफ कर दिया है कि वह परिपक्वता के साथ खेलना सीख गए हैं और वह एक बार फिर नीली जर्सी में धमाल मचाने को तैयार है। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 54 की औसत से 270 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा था।

सुंदर, तेवतिया और चहल हो सकते हैं स्पिन ऑप्शन

Yuzvendra Chahal

Image Source : GETTY IMAGES
Yuzvendra Chahal

बात भारतीय टीम के स्पिन आक्रमण की करें तो युवजवेंद्र चहल के साथ वॉशिंगटन सुंदर और राहुल तेवतिया इस भूमिका को निभा सकते हैं। सुंदर और तेवतिया के टीम में रहने से जहां बल्लेबाजी में गहराई मिलेगी, वहीं युजवेंद्र चहल अपने अनुभव से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को धराशायी कर सकते हैं। सुंदर के टीम में होने से एक फायदा और है कि वह पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी करते हैं और उस दौरान एक-दो विकेट भी चटकाते हैं।

चाहर, शार्दुल और भुवनेश्वर में से किन्हीं दो गेंदबाजों को मिलेगा मौका

Deepak Chahar

Image Source : GETTY IMAGES
Deepak Chahar

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में कोहली दो ही तेज गेंदबाजों के साथ उतरना चाहेंगे। ऐसे में उन्हें दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार में से किन्हीं दो ही तेज गेंदबाजों को चुनना होगा। दीपक चाहर का तो खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन ठाकुर और भुवनेश्वर में सो कौन खेलेगा इसपर कहना थोड़ा मुश्किल है। वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचाने वाले टी नटराजन की चोट पर अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है। पिछले दिनों एक खबर सामने आई थी कि नटराजन के घुटने और कंधे में चोट है जिसकी वजह से वह पहला मैच नहीं खेल पाएंगे।

पहले टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर/भुवनेश्वर कुमार

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15