Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IND vs ENG 3rd Test: पहले दिन इंग्लैंड ने भारत पर ली 42 रनों की लीड, बर्न्स-हसीब ने जड़ी फिफ्टी

इंग्लैंड ने 42 रन की बढ़त हासिल कर ली है जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं। दिन का खेल खत्म होने पर हसीब हमीद 60 जबकि रोरी बर्न्स 52 रन बनाकर खेल रहे थे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 25, 2021 23:29 IST
IND vs ENG 3rd Test: england dominate india with 42 run...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ENG 3rd Test: england dominate india with 42 run lead, rory burns and haseeb hameed score fifty

जेम्स एंडरसन की अगुआई में तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंग्लैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को यहां भारत को पहली पारी में सिर्फ 78 रन पर समेटने के बाद सलामी बल्लेबाजों हसीब हमीद और रोरी बर्न्स के बीच अटूट शतकीय साझेदारी से बिना विकेट खोए 120 रन बनाकर मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

हैडिंग्ले में भारत की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (105 गेंद में 19 रन) और अजिंक्य रहाणे (54 गेंद में 18 रन) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे। टीम की ओर से इसके बाद सबसे बड़ा योगदान 16 रन के साथ अतिरिक्त रनों का रहा।

इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 42 रन की बढ़त हासिल कर ली है। दिन का खेल खत्म होने पर हमीद 130 गेंद में 11 चौकों की मदद से 60 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि बर्न्स ने 125 गेंद में 52 रन की पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का जड़ा है।

शानदार स्विंग का नजारा पेश करते हुए एंडरसन (छह रन पर तीन विकेट) ने मैच के पहले घंटे में ही सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (0), चेतेश्वर पुजारा (1) और कप्तान विराट कोहली (7) को पवेलियन भेज दिया। भारतीय बल्लेबाजों को आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ का खामियाजा भुगतना पड़ा और पहले पांच बल्लेबाज विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए। भारत ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए जिससे लंच के बाद टीम 40.4 ओवर में ही सिमट गई।

क्रेग ओवरटन (14 रन पर तीन विकेट), ओली रोबिनसन (16 रन पर दो विकेट) और सैम करन (27 रन पर दो विकेट) ने एंडरसन के बनाए दबाव का फायदा उठाकर भारतीय पारी को समेटा। इंग्लैंड के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय पारी में सिर्फ छह चौके लगे। पिछले नौ महीने में यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम पारी में 100 रन भी बनाने में नाकाम रही है।

पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर सिमट गई थी जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उसका न्यूनतम स्कोर था। लॉर्ड्स में शानदार जीत के बाद भारत का पिछले 34 साल में पहले दिन की पिच पर यह न्यूनतम स्कोर है। भारतीय टीम पिछली बार पहले दिन की पिच पर 100 रन से कम के स्कोर पर 1987 में आउट हुई थी जब नयी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज ने दिलीप वेंगसरकर की अगुआई वाली भारतीय टीम को सिर्फ 75 रन पर ढेर कर दिया था।

तेज गेंदबाजों के भारत को सस्ते में ढेर करने के बाद हमीद और बर्न्स की जोड़ी ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। हमीद अच्छी लय में दिखे। वर्ष 2016 के बाद पहली बार टेस्ट पारी का आगाज कर रहे हमीद ने इशांत शर्मा पर चौके से खाता खोला और फिर जसप्रीत बुमराह पर भी चौका जड़ा। बर्न्स ने मोहम्मद शमी पर चौका जड़ा जबकि हमीद ने मोहम्मद सिराज पर चौके के साथ 21वें ओवर में इंग्लैंड के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

बर्न्स ने सिराज पर छक्के और फिर एक रन के साथ स्कोर बराबर किया। हमीद ने बुमराह पर चौके के साथ 110 गेंद अर्धशतक पूरा किया। बर्न्स ने भी बुमराह पर चौके के साथ 123 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मौजूदा श्रृंखला में इंग्लैंड की सलामी जोड़ी की यह पहली शतकीय साझेदारी है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आसमान में बादल छाए होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो उलटा पड़ गया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को गलत साबित किया। एंडरसन ने लॉर्ड्स में पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल (0) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। राहुल ने ऑफ साइड से बाहर की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में बटलर को कैच थमाया।

पुजारा (01) भी पांचवें ओवर में एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। कप्तान कोहली ने आठवें ओवर में रोबिनसन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन एंडरसन ने उन्हें भी बटलर के हाथों कैच कराके भारत का स्कोर 11वें ओवर में तीन विकेट पर 20 रन कर दिया। रोहित और रहाणे ने इसके बाद पारी को संभाला।

दोनों ने बेहद सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और इस बीच इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की कमजोर कड़ी सैम करन के खिलाफ कुछ अच्छे शॉट लगाए। रहाणे ने इस तेज गेंदबाज पर दो जबकि रोहित ने सुबह के सत्र का एकमात्र चौका जड़ा। रहाणे ने क्रेग ओवरटन पर चौके के साथ 25वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में रोबिनसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

भारत ने लंच तक चार विकेट पर 56 रन बनाए। भारत ने लंच के बाद चौथे ओवर में ही ऋषभ पंत (02) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने रोबिनसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। भारत ने 67 रन के स्कोर पर रोहित, मोहम्मद शमी (00), रविंद्र जडेजा (04) और जसप्रीत बुमराह के विकेट गंवाए जिससे टीम का स्कोर 67 रन पर पांच विकेट से 67 रन पर नौ विकेट हो गया।

 IND vs ENG: फिर एंडरसन का शिकार बने कोहली, इंग्लिश गेंदबाज ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

ओवरटन ने मोहम्मद सिराज (03) को कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया। भारत ने लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट 151 रन से जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। इंग्लैंड ने दो बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज डोम सिबले की जगह डेविड मलान जबकि चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह ओवरटन को अंतिम एकादश में जगह दी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement