Friday, March 29, 2024
Advertisement

EXCLUSIVE: विराट कोहली के दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया से नहीं जीत सकता टेस्ट सीरीज- सौरव गांगुली

इसी सीरीज के बारे में भारतीय पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कहना है कि भारत विराट कोहली के दम पर ऑस्ट्रेलिया में सीरीज नहीं जीत सकता।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 14, 2018 18:17 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES विराट कोहली के दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया से नहीं जीत सकता टेस्ट सीरीज- सौरव गांगुली  

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एडिलेड के मैदान पर गुरुवार यानी कल से 4 मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। विराट की सेना की नजरें इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने की होगी। भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में मात दे देता है तो ऐसा पहली बार होगा जब भारत ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर टेस्ट सीरीज में मात देगा। इसी सीरीज के बारे में भारतीय पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कहना है कि भारत विराट कोहली के दम पर ऑस्ट्रेलिया में सीरीज नहीं जीत सकता।

इंडिया टीवी के शो 'क्रिकेट की बात' पर सौरव गांगुली ने कहा "एडिलेड के मैदान पर विराट कोहली ने 400 के करीब रन बनाए है। यह आंकड़े उनका जरूर आत्मविश्वास बढ़ाएगा। लेकिन अभी हाली ही में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में विराट कोहली के अलावा बाकी किसी बल्लेबाज ने सिलसिलेवार तरीके से रन नहीं बनाए हैं। रन तभी जरूरी होते हैं जब टीम को उसकी जरूरत हो। जब चौथे टेस्ट मैच में केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शतक बनाया, लेकिन तब तक सीरीज खत्म हो गई थी।"

गांगुली ने आगे कहा कि "खिलाड़ी के रन की वेल्यू तब होती है जब वह प्रेशर बना हुआ है मैच किसी भी तरफ पलट सकता है और वहां पर कोई खिलाड़ी जाकर शतक बनाता है। वो इस टीम में पिछले सालों में सिर्फ विराट कोहली ने ही बनाए हैं भारत के लिए। तो मैं समझता हूं कि सिर्फ विराट कोहली से भारत यह सीरीज नहीं जीतेगा और हम यह हमेशा उम्मीद नहीं कर सकते कि विराट कोहली हर सीरीज में जाकर 4 शतक लगाएंगे। तो बाकियों को भी खेलना होगा, बाकियों को भी रन बनाने होंगे। तब जाकर भारत यह सीरीज जीत सकता है। "

दादा ने इसी के साथ एडिलेड की पिच के बारे में बात करते हुए कहा कि "ऑस्ट्रेलिया ग्रीन टॉप (पिच पर घास) रखेंगे ये तो सबको पता है क्योंकि वो चाहेंगे कि भारत को जल्द से जल्द आउट किया करे। ऑस्ट्रेलिया की स्ट्रेथ उसकी तेज गेंदबाजी है और एडिलेड ऑस्ट्रेलिया में सबसे बेहतरीन विकेट है।"

सौरव गांगुली ने इसी के साथ यह भी कहा कि "यह सीरीज का पहला टेस्ट है ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज इस मैदान पर अगर भारत को रोक सकते हैं, अगर भारत यहां पर अटक जाता है और पहली पारी में जल्दी सिमट जाता है तो ऑस्ट्रेलिया इस मैच में बने रहेंगे। भारत का इतिहास उठाकर देखें तो सीरीज के पहले टेस्ट में भारत हमेशा लड़खड़ाया है।" इसी के साथ दादा ने भारत को इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने की सलाह भी दी।

वहीं गांगुली ने रोहित शर्मा और हनुमा विहारी में से नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए रोहित शर्मा को चुना। दादा का मानना है कि रोहित शर्मा एक मैच विनर है और वो इस समय वो अपने क्रिकेट के बेहतरीन समय में है। रोहित शर्मा का वनडे और टी20 में फॉर्म अच्छा है और कभी कभी यह फॉर्म टेस्ट क्रिकेट में भी जारी रहता है। इसी के साथ दादा ने पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे के ना चलने के बाद दूसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह हनुमा विहारी को खिलाने की भी बात कही।

इसी के साथ दादा ने भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के बारे में बात करते हुए कहा कि "अदर आती हुई गेंद केएल राहुल को संभालनी पड़ेगी। ओपनर्स को ऐसी लाइन झेलनी पड़ेगी और केएल राहुल को एक और चीज याद रखना होगी कि जिस दिन वह सेट हो जाए तो उस दिन वो 50-60 रन बनाकर ना छोड़कर आए।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement