Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत या न्यूजीलैंड, जानें टी-20 फॉर्मेट में कौन है सबसे बेहतर

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। इससे पहले जानें इस फॉर्मेट में दोनों टीमों में से कौन है सबसे बेहतर।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 21, 2020 14:05 IST
India vs new zealand, ind vs nz, T20i, India, new zealand- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES India vs New Zealand

भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत के साथ इस साल का शानदार आगाज किया। भारत ने श्रीलंका को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था। इसके बाद अपने विजय अभियान जारी रखते हुए भारत ने अपने घर में मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खत्म होने के तुरंत बाद ही भारत न्यूजीलैंड दौरे के रवाना हो गई। इस दौरे पर भारतीय टीम सबसे पहले पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी, जहां उसे मेजबान न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मैच 24 जनवरी को खेला जाएगा। ऐसे में भारतीय टीम चाहेगी कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इस फॉर्मेट में अपने रिकॉर्ड बेहतर करें।

टी-20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का पलड़ा हमेशा से भारी रहा है। इस फॉर्मेट में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के सामने लगातार संघर्ष करती हुई नजर आई है।

टी-20 फॉर्मेट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम अबतक कुल 11 बार एक दूसरे भिड़ चुकी है। इन 11 मुकाबलों में से भारत सिर्फ तीन मैच ही जीतने में कामयाब हो पाई है जबकि 8 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं। ऐसे में कप्तान विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम चाहेगी कि न्यूजीलैंड के तेज पिच पर अपने रिकॉर्ड में सुधार करें।

वहीं इस फॉर्मेट में भारतीय टीम के अबतक के प्रदर्शन की बात करें तो वह शानदार रहा है। भारत अबतक कुल 129 टी-20 मैच खेल चुकी है। इस सभी मुकाबलों में से भारत को 80 मैचों में जीत मिली है जबकि 44 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा चार मुकाबले ऐसे रहे जिसका कोई नतीजा नहीं आया और एक मैच टाई पर छूटा।

भारत के अलावा न्यूजीलैंड का भी टी-20 फॉर्मेट में मिला-जुला प्रदर्शन रहा है। इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड अबतक 129 बार मैदान पर उतर चुकी है। इन सभी मुकाबलों में किवी टीम ने 61 मुकाबलों में जीत दर्ज की है जबकि 56 बार उसे हार का मूंह देखना पड़ा। वहीं 6 मैच टाई पर छूटा जबकि तीन टी-20 मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement