Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत Vs श्रीलंका, टी20: दौरे का अंत जीत और रिकॉर्ड के साथ करना चाहेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया का लगभग दो महीनों का श्रीलंका-दौरा आज आर. प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले एकमात्र टी-20 मैच के साथ समाप्त हो जाएगा। वनडे सिरीज़ में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद अब इंडिया की नजरें टी-20 मैच में भी अपनी बादशाहत बरकरार रखने पर होंगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 06, 2017 14:13 IST
virat and tharanga- India TV Hindi
virat and tharanga

नई दिल्ली: टीम इंडिया का लगभग दो महीनों का श्रीलंका-दौरा आज आर. प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले एकमात्र टी-20 मैच के साथ समाप्त हो जाएगा।  वनडे सिरीज़ में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया की नजरें एकलौते टी-20 मैच में भी अपनी बादशाहत बरकरार रखने पर होंगी। इस मैच में टीम इंडिया का टारगेट दौरे का अंत 9-0 के साथ करने का होगा। टीम इंडिया ने टेस्ट में श्रीलंका पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद 5 वनडे मैचों की सिरीज़ 5-0 से अपने नाम की।

शानदार फॉर्म में भारतीय बल्लेबाज़

श्रीलंका दौरे पर भारतीय बल्लेबाज शानदार लय में नजर आ रहे हैं। खुद कप्तान विराट कोहली टीम को फ्रंट से लीड कर रहे हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या ने भी अहम मौकों पर अपनी उपयोगिता साबित की है। वहीं टी 20 में अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल भी अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं।

मजबूत दिखाई दे रही है भारतीय गेंदबाजी

कभी गेंदबाजी को टीम इंडिया की कमजोर कड़ी माना जाता था। आज वही टीम इंडिया की ताकत नजर आती है। वनडे सिरीज़ में 'मैन ऑफ द सिरीज़' चुने गए जसप्रीत बुमराह के कंधों पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा। उन्होंने वनडे सिरीज़ में 15 विकेट लिए हैं। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर उनका साथ देंगे। स्पिन डिपार्टमेंट में टीम युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर निर्भर करेगी।

पिछले टी 20 में वेस्टइंडीज़ से मिली थी हार

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज़ दौरे पर एकलौते टी-20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था। उस टी 20 मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से रौंदा था। जाहिर है टी 20 ऐसा फॉर्मेट है जहां कोई भी टीम उलटफेर कर सकती है। ऐसे में टीम इंडिया को इस एकलौते मैच में श्रीलंका से सावधान रहने की जरूरत है।

श्रीलंका को पहली जीत की तलाश

मेजबान टीम की कोशिश भारत के खिलाफ इस दौर पर पहली जीत हासिल करने की होगी। टी-20 में श्रीलंका पहली बार अपने नए कप्तान उपुल थरंगा की कप्तानी में उतरेगी। जुलाई में एंजेलो मैथ्यूज के कप्तानी से हटने के बाद थरंगा को वनडे और टी-20 में टीम की कमान सौंपी गई है। थंरगा के अलावा टीम की बल्लेबाजी में मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, सीकुगे प्रसन्ना और दिलशान मुनावीरा पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। वहीं टीम में लेग स्पिनर जैफ्री वेनडरसे, तेज गेंदबाज इसुरु उदाना, विकुम संजया और सुरंगा लकमल को टीम में जगह मिली है। इन सभी पर भारत की मजबूत बैटिंग लाइन अप को जल्द से जल्द धवस्त करने की चुनौती होगी।

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांड़े, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, शार्दुल ठाकुर

श्रीलंका : उपुल थंरगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलशान मुनावीरा, दासुन शनका, मिलिंदा श्रीवर्दने, वानिडु हसरंगा, अकिला धनंजय, जैफ्री वेनडरसे, इसुरु उदाना, सीकुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, सुरंग लकमल, विकुम संजया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement