Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IND vs ENG 1st Test : फिटनेस और तकनीक के दम पर रूट फिर से बेस्ट-4 बल्लेबाजों में शूमार

जो रूट, भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के साथ 50 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 06, 2021 15:37 IST
Joe Root in best 4 batsmen Virat Kohli Steve Smith Kane Williamson India vs England- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ENGLANDCRICKET Joe Root in best 4 batsmen Virat Kohli Steve Smith Kane Williamson India vs England

चेन्नई। भारत के साथ जारी पहले टेस्ट में अपना लगातार तीसरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन के साथ 50 की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। साथ ही रूट के इस शतक से एक बार से यह चर्चा शुरू हो गई है विश्व क्रिकेट में बेस्ट-4 बल्लेबाजों में कौन है।

ये भी पढ़ें - IND v ENG : रूट के आउट होने के बाद कोहली ने दिखाई शानदार खेल भावना, देखें VIDEO

भारत के खिलाफ शतक लगाने से पहले रूट ने श्रीलंका दौरे पर 228 और 186 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने इससे पहले, 13 टेस्ट पारियों में केवल चार ही अर्धशतक लगाए थे। इस समय उनका औसत 50.16 का है।

रूट ने इससे पहले, कहा था कि कोहली, स्मिथ और विलियम्सन उनसे उपर है और वह बिग फोर (विश्व के चार बेस्ट बल्लेबाज) में वापसी करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : हरभजन सिंह के अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए नजर आए रोहित शर्मा, वीडियो वायरल

रूट ने पहले दिन की खेल समाप्ति के बाद कहा था, " मुझे लगता है कि मैं अच्छी फॉर्म में हूं और मुझे इसे पर भुनाने की जरूरत है। अपने करियर के दौरान, मैं हमेशा आगे बढ़ा और बड़े स्कोर बनाए। मेरे लिए ऐसा हो रहा है और वर्तमान में बहुत सुखदायक है।"

इंग्लैंड के कप्तान ने अपनी बल्लेबाजी में सुधार का श्रेय अपनी फिटनेस और तकनीक पर काम करने को दिया है।

उन्होंने कहा, " मैंने कुछ तकनीकी चीजों पर काम किया। मैंने अपने खेल के कुछ क्षेत्रों को देखा। पारी के कुछ निश्चित समय में मैं कैसे आउट हो रहा था, इसके कुछ रुझानों को देखा। मैंने चीजों को बेहतर बनाने और एक खिलाड़ी के रूप में विकसित करने की कोशिश की। यह अच्छी तरह से काम कर रहा है और फिर चुनौती हर बार बेहतर हो रही है।"

ये भी पढ़ें - Australian Open 2021: ओसाका और अजारेंका ने ग्रैंडस्लैम के प्रैक्टिस टूर्नामेंट से नाम लिया वापिस

रूट ने कहा कि उन्होंने पैर और पीठ को मजबूत करने के साथ साथ अपनी फिटनेस पर भी काम किया है।

उन्होंने कहा, " मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह अल नहीं है, लेकिन मैंने पेल्टन (ऑनलाइन वर्कआउट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म) में काफी काम किया है। मैं इस कार्यक्रम का भी पालन करने की कोशिश कर रहा हूं, जोकि फिल स्कॉट (इंग्लैंड की ताकत और कंडीशनिंग कोच) हमारे लिए करता है। मेरी पीठ को थोड़ा और मजबूत बना दिया है। इसलिए, उन चीजों के संयोजन का मेरे खेल पर प्रभाव पड़ा है। साथ ही, मैं एक खिलाड़ी के रूप में अपने कौशल में सुधार कर रहा हूं।"

रूट का रिकॉर्ड दिखाता है कि टेस्ट क्रिकेट में टॉप टीमों के खिलाफ उनका रिकॉर्ड विलियम्सन से थोड़ा बेहतर है। विलियम्सन का आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 से नीचे का औसत रहा है।

ये भी पढ़ें - न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर ब्रुस टेलर का 77 साल की उम्र में निधन, नहीं टूट पाया है उनका यह रिकॉर्ड

रूट ने एशियाई टीमों खासकर भारत के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड जारी रखा है। रूट का भारत के खिलाफ 61.96 का, पाकिस्तान के खिलाफ 56.11 का और श्रीलंका के खिलाफ 58.88 का औसत रहा है।

स्मिथ और कोहली ने सभी टीमों के खिलाफ निरंतर रूप से प्रदर्शन किया है। कोहली का सभी टीमों के खिलाफ 50 से ज्यादा औसत रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement