1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बिना लार गेंद को चमकाने के लिए साउथ अफ्रीका के लुंगी एंगीडी ने खोजा 'नया तरीका'

बिना लार गेंद को चमकाने के लिए साउथ अफ्रीका के लुंगी एंगीडी ने खोजा 'नया तरीका'

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एंगीडी ने एक नया तरीका बताया है जिसके चलते गेंद को एक तरफ से चमकदार बनाया जा सकता है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 07, 2020 16:33 IST
Lungi Ngidi- India TV Hindi
Image Source : GETTY Lungi Ngidi

कोरोना महामारी से खिलाड़ियों को क्रिकेट मैच के दौरान सुरक्षित रखने के लिए आईसीसी ने हाल ही में गेंद पर लार के इस्तेमाल को बैन कर दिया था। जिसके बाद कई क्रिकेट दिग्गज से लेकर पंडितो ने इसकी तारीफ की तो कई लोगों ने इसे गेंदबाजों के साथ अन्याय बताया। उनका कहना था कि गेंदबाज अगर लार का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो गेंद को रिवर्स स्विंग नहीं मिलेगी और क्रिकेट बल्लेबाजों के लिए और आसन हो जायेगा। ऐसे में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एंगीडी ने एक नया तरीका बताया है जिसके चलते गेंद को एक तरफ से चमकदार बनाया जा सकता है।

लुंगी ने गेंद को चमकाने के लिए नया तरीका बताते हुए ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत में कहा, "जब उन्होंने गेंद पर लार को बैन किया तो मैंने देखा कि कुछ बल्लेबाजों ने कहा कि अब वो आसानी से ड्राइव लगायेंगे। ऐसे में आप उनकी मानसिकता देख सकते हैं। इसलिए अब हमे गेंद को स्विंग कराने के लिए एक नया गेम प्लान ढूँढना होगा।"

एंगीडी ने आगे कहा, "गेंद को चमकाने के लिए हम नम तौलिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और देखना होगा कि ये किस तरह काम करती है। "

वहीं इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने कहा, "आपके पास एक वैक्स होना चाहिए जिसे पूरे टेस्ट मैच के दौरान इस्तेमाल करना चाहिए। ये सबसे सही विकल्प होगा। जाहिर सी बात है आप बल्लेबाजों के लिए क्रिकेट आसन नहीं बना सकते हैं। क्योंकि लार पर बैन लगने से गेंदबाजों के लिए विकेट लेना कठिन होने वाला है।"

ये भी पढ़ें - 'कुछ ज्यादा सफेद बाल और पहले से स्मार्ट' पत्नी साक्षी से कुछ इस अंदाज में मिली एमएस धोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

बता दें कि इसी बीच क्रिकेट साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने 45 खिलाड़ियों का नाम ट्रेनिंग के लिए ऐलान कर दिया है। जिसमें से कई खिलाडी वहाँ होने वाले 3टी क्रिकेट टूर्नामेंट में भी भाग ले रहे हैं। जो कि 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला दिवस पर खेला जाएगा। जबकि दूसरी तरफ इंग्लैंड एडं वेल्स क्रिकेट बोर्ड सबसे पहले कोरोना महामारी के बीच अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने जा रहा है। इस तरह मार्च महीने से बंद पड़े अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट का इंतज़ार अब खत्म हो चुका है और 8 जुलाई से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X