Saturday, April 20, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट के ‘दाग’ को याद करते हुए मैकुलम ने टेलर के साथ दोस्ती पर दिया ये बड़ा बयान

2011 विश्व कप के बाद विटोरी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और मैकुलम के बजाय टेलर को न्यूजीलैंड टीम का कप्तान बनाया गया था।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 22, 2020 18:26 IST
Brendon Maccullum and Ross Taylor- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Brendon Maccullum and Ross Taylor

ऑकलैंड| न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा है कि अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ उनका व्यक्तिगत मामला 2011 में डेनियल विटोरी के कप्तानी छोड़ने के बाद से उपजा और फिर उन्हें टीम की कप्तानी संभालनी पड़ी।

2011 विश्व कप के बाद विटोरी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और मैकुलम के बजाय टेलर को न्यूजीलैंड टीम का कप्तान बनाया गया था। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले के बाद मैकुलम और टेलर की दोस्ती में दरार आ गई थी।

मैकुलम ने स्काई स्पोर्ट्स पॉडकास्ट में कहा, इसने मेरी और रॉस के साथ दोस्ती के संबंधों पर दबाव डाला। मैंने लंबे समय तक रॉस के साथ अंडर एज क्रिकेट खेली। मैं अंडर 19 टीम का कप्तान था और रॉस उपकप्तान थे। हमने हमेशा अच्छा किया।

उन्होंने कहा, "कप्तानी छोड़ने के बाद हम दोनों उस जॉब के लिए इंटरव्यू देने गए, जहां हमें न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के भविष्य के बारे में एक पैनल के सामने अपनी बात रखनी थी। मैं वास्तव में नहीं जानता कि हम क्या कर रहे थे। अगर मेरे पास समय होता तो मैं कहता कि नहीं, मैं इस प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले रहा हूं और आप रॉस को कप्तान नियुक्त कर दो। फिर हम देखेंगे कि वहां से क्या होता है।

पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ने आगे कहा, यह न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए एक बुरा दाग है, जिसने मुझ पर और रॉस पर काफी दबाव डाला। इसके बाद रॉस से कप्तानी छिन ली गई और मुझे मिली।

वर्ष 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद टेलर और टीम के कोच माइक हेसन के बीच कहासुनी हुई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत में हार का सामना करना पड़ा था और टीम वनडे रैंकिंग नौवें नंबर पर खिसक गई थी।

इसके बाद टेलर के सामने यह विकल्प दिया गया कि वे टेस्ट कप्तान बने रहें और मैकुलम सीमित ओवरों की कप्तानी करेंगे। टेलर ने हालांकि इस विचार को खारिज कर दिया।

मैकुलम ने कहा, मुझसे पूछा गया कि क्या मैं तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करना चाहता हूं। इसलिए शुरू में, मैंने उनसे कहा कि मैं उनसे वापस मिलूंगा। मुझे मुश्किल विचार करने की आवश्यकता थी।

पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, मुझे पता था कि यह एक बड़ा विवादास्पद निर्णय होगा। मुझे पता था कि यह न्यूजीलैंड क्रिकेट पर भी प्रभाव डाल सकता है और एक खिलाड़ी के रूप में मेरे समय पर भी। जब मैंने अपनी पत्नी के साथ इस मामले को लेकर बैठक की तो उसने कहा 'आप इसे करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। इसके बाद मैंने उन्हें फोन किया और कहा कि मैं इसे करूंगा।

मैकुलम ने कहा, रॉस ने फिर टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। मैं नहीं जानता था कि उस समय क्या हुआ। तमाम विवाद पनपे लेकिन फिर भी न्यूजीलैंड क्रिकेट उस समय इससे बाहर निकल गई।

इसके बाद दिसंबर 2012 में मैकुलम को तीनों प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाया गया और वह 2016 तक अपने संन्यास के समय तक इस पद पर बने रहे।

मैकुलम ने कहा कि वह और टेलर अब अच्छे दोस्त नहीं हैं, लेकिन वनडे में कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज टेलर के प्रति उनके मन में बहुत सम्मान है।

मैकुलम ने कहा, हम अच्छे दोस्त नहीं हैं। लेकिन उनके प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान है। उनका प्यारा सा परिवार है और एक शानदार करियर है। वह अपने निजी जीवन में शांत और संतुष्ट हैं। उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement